25.2 C
New York
Thursday, July 29, 2021

Upper Lip Hair Removal At Home In Hindi |अपर लिप्स हटाने के घरेलू उपाय

upper lip hair removal at home in Hindi | अपर लिप्स हटाने के घरेलू उपाय | होठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय | upper lip hair removal in hindi | upper lip hair removal at home in Hindi

ज्यादातर महिलाएं उपर लिप्स के बालो से परेशान रहती है। इनकी वजह से उनकी सुंदरता छिप जाती है। इसीलिए इन्हें हटाने के लिए हर 15– 20 दिन में पार्लर जाकर थ्रेडिंग या फिर वेक्सिंग करवानी पड़ती है। उनके बाल तो निकल जाते हैं लेकिन दर्द सहन करना पड़ता है और पार्लर जाने से समय खराब होता है। किसी किसी के तो थ्रेडिंग और वेक्सिंग से दाग पड़ जाते हैं। जिससे वह सोचती है कोई ऐसा तरीका हो जिससे होठों के ऊपर वाले बाल भी निकल जाए और कोई परेशानी भी नहीं हो। इसीलिए हम आपको इस पोस्ट के द्वारा अपर लिप्स हटाने के घरेलू उपाय [ upper lip hair removal at home in Hindi ] के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने अपर लिप्स बनाकर अपने चेहरे की सुंदरता बड़ा सकती है।

आइये जानते हैं अपर लिप्स हटाने के घरेलू उपाय [ how to remove upper lip hair at home in Hindi ]

अपर लिप्स हटाने के घरेलू उपाय [ upper lip hair removal at home in Hindi ]

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे जिनकी मदद से आप घर बैठे बिना दर्द के अपर लिप के बालों को हटा सकतीं हैं।

1. हल्दी और दूध

हल्दी पाउडर दाग धब्बों को हटाकर त्वचा को साफ करता है। हल्दी का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। दूध में लैक्टिक एसिड और एमिनो एसिड होता है जिससे दोनों मिलाकर होंठ के ऊपरी बाल हटाने में मदद करते हैं।

सामग्री
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच दूध।

केसे लगाए
हल्दी पाउडर को एक चम्मच दूध के साथ अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे होठों के ऊपर के बालों पर लगाएं। उसके बाद एक घंटे के लिए इस मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें। यह पेस्ट अच्छे से सुख जाए तो धीरे धीरे इस पेस्ट को हाथो से रगड़ें और फिर पानी से इसे धो लें। इस पेस्ट का उपयोग हर चार दिन में जरूर करे ऊपर लिप के बाल निकल जायेंगे।

2. कच्चा पपीता और हल्दी

पपीते में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जिससे अनचाहे बालों को हटा सकते है। हल्दी त्वचा की समस्याओं को दूर करती है और रंग को निखारने में सहायक है।

सामग्री
कच्चे पपीते के टुकड़े
हल्दी

कैसे लगाए
कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लेकर छिल ले, फिर इसका पानी के साथ पेस्ट बना लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें। फिर इस पेस्ट को होठों के ऊपर बालो पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूख जाने पर हल्के हाथो से स्क्रब करें। फिर इसे धो लें। इस पेस्ट का उपयोग हफ्ते में दो बार करे।

3. अंडा और मक्के का आटा

सफेद अंडा बालो को निकालने में सहायक है।

सामग्री
एक सफ़ेद अंडा
एक चम्मच मक्के का आटा
एक चम्मच चीनी

कैसे लगाए
सफ़ेद अंडा को मक्के के आटे और चीनी के साथ अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को होंठ के ऊपर बालो पर लगाएं। उसके बाद आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दे, जब पेस्ट सूख जाता है तो पेस्ट को हटा दें। आपके अपर लिप्स के बाल एक महीने में ही निकल जायेंगे। इसका उपयोग हफ्ते में दो बार जरूर करे।

4. बेसन

सामग्री
एक चम्मच बेसन
एक चुटकी हल्दी

कैसे लगाए
बेसन में हल्दी मिलाकर पानी से गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाएं और सूखने तक का इंतज़ार करें। जब पेस्ट सूख जाए तो धीरे धीरे रगड़कर पेस्ट को हटा दे और पानी से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करे।

5. चीनी

चीनी का उपयोग वैक्सिंग के लिए किया जाता हैं। इससे बालों को हटाने में मदद मिलती है।

सामग्री
दो चम्मच चीनी
एक चम्मच नींबू रस

कैसे लगाए
एक पैन में चीनी को डाल दें और फिर इसमें नींबू रस मिलाएं। इसे तब तक चलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इस पेस्ट को ठंडा करके हल्का सा गर्म हो, होठों के ऊपर लगाएं। फिर साफ़ मुलायम कपड़े को पेस्ट के ऊपर रख दें। इस कपडे को बालो के अपोजिट साइड रगड़ें। रगड़ते समय ध्यान रखे की आपकी त्वचा छिल नही जाए। इसका उपयोग आप अपनी आवश्यक के अनुसार कर सकते हैं।

6. बेसन और दही

दही, बेसन और हल्दी के पेस्ट अनचाहे बालों को हटा सकते है। इनसे होठों के ऊपर के बाल रोम से कमज़ोर पड़ने लगते हैं और वो फिर धीरे धीरे निकलने लगते हैं।

सामग्री
एक चम्मच बेसन
एक चम्मच दही
एक चुटकी हल्दी

कैसे लगाए
दही, बेसन और हल्दी को एक कटोरी में डालकर पेस्ट बना ले, इस पेस्ट से उपर लिप्स की मसाज 15 से 20 मिनट तक करे। उसके बाद ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद धीरे धीरे पेस्ट को हटा दे और पानी से धो लें। इसका उपयोग जब तक करे तब तक अपर लिप्स के बाल हट जाए, इसे हफ्ते में दो बार लगाए।

7. गेहूं का आटा और हल्दी

इनका पेस्ट भी बालो को निकालने में मदद करता है।

सामग्री
एक चम्मच गेहूं का आटा
दो चुटकी हल्दी
दूध

कैसे लगाए
गेहूं का आटा, हल्दी और दूध को अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को होठों के ऊपर बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो धीरे धीरे हाथ से बालो के अपोजिट साइड में रगड़कर हटा लें, फिर पानी से धोले। इस पेस्ट का उपयोग हफ्ते में चार दिन करे।

8. शहद और नींबू

शहद वैक्स की तरह अंदर से बालों को निकालने में मदद करती है। और नींबू में ब्लीच करने के गुण होते हैं। ये दोनो भी बाल निकालने में मदद करते हैं।

सामग्री
एक चम्मच शहद।
एक चम्मच नींबू का रस

कैसे लगाए
शहद और नींबू के रस को मिला लें। फिर इसे होठों के ऊपर बालो में लगाएं। 20 से 25 मिनट लगा रहने दें, उसके बाद गर्म पानी में सूती कपड़े को भिगोकर और निचोड़कर पेस्ट को धीरे धीरे हटाए। फिर पानी से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते में तीन बार करे।

9. मक्के का आटा और दूध

मक्के का आटा का पेस्ट ज्यादा चिपकता है जिससे यह त्वचा के चिपक जाता है और बालो को हटा देता है।

सामग्री
एक चम्मच मक्के का आटा
आवश्यकता के अनुसार दूध।

कैसे लगाए
मक्के का आटा और दूध को मिलाकर एक अच्छा सा गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को होठों के ऊपर लगा लें। पेस्ट को सूखने दे और फिर धीरे धीरे इस पेस्ट को रगड़कर हटा लें। उसके बाद मुंह धो लें। इस पेस्ट का उपयोग हफ्ते तीन बार जरूर करे।

10. दलिया और केला

दलिया त्वचा की गंदगी को निकालने में भी मदद करता हैं। यह त्वचा के हल्के बालों को हटाने में मदद करता है। दलिया को अपर लिप के बालों को हटाने में कुछ हद तक सहायक माना जाता है।

सामग्री
आधा चम्मच दलिया
आधा केला

कैसे लगाए
केले को मैश करके इसमें दलिया डालकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते में चार बार कर सकते हैं।

11. आलू का रस और मसूर दाल

सामग्री
एक चम्मच भीगी मसूर की दाल
एक चम्मच आलू का रस
थोड़ा सा शहद
तीन बूंद नींबू का रस

कैसे लगाए
भीगी मसूर की दाल को पीस ले और आलू का रस, शहद, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करले और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को होठों के ऊपर बालो पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट जाए तो उस पेस्ट को धीरे धीरे रगड़कर हटा लें। फिर मुंह को पानी से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

12. हल्दी

हल्दी बालों के विकास को कम करती है। इसीलिए हल्दी अपर लिप के बालों को हटाने में मदद कर सकती है।

सामग्री
एक चम्मच हल्दी
गाढ़ा पेस्ट बनाने के पानी

कैसे लगाए
हल्दी और पानी अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने अपर लिप बालो पर लगाएं और आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दे। उसके बाद धीरे धीरे रगड़कर पेस्ट को हटा दे। इसका उपयोग हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं।

13. दही और आटा

दही और आटे का पेस्ट भी अपर लिप के बालों को अच्छी तरह साफ कर सकता है। यह बहुत जल्दी आपके अपर लिप के अनचाहे बालों को खत्म करने में मदद करेगा।

सामग्री
एक चम्मच आटा
चुटकीभर हल्दी
दही

कैसे लगाए
एक कटोरी में एक चम्मच दही के साथ एक चम्मच आटा और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इससे एक बढ़िया पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को अपर लिप के हिस्से पर लगाएं और फिर सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो उसे रगड़कर हटा लें और पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक से दो बार लगाए।

आवश्यक जानकारी

घरेलु उपायों के अलावा उपर लिप्स के बाल हटाने के लिए कभी भी शेविंग का इस्तेमाल न करें। क्योंकि जब बालों को शेव करते हैं तो बालों के नीचे की त्वचा एकदम कठोर हो जाती है और जब बाल आते हैं तो मुलायम बाल आने की जगह कठोर बाल आना शुरू हो जाते हैं। जो आपकी सुंदरता को खराब कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,874FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles