Turmeric Milk Benefits | Haldi Milk Benefits in Hindi | Side Effects of Turmeric Milk | How to prepare Turmeric Milk | Turmeric Milk Benefits for Hairs | Haldi ka Doodh

और पढ़ें: मेथी की पत्तियों के फायदे (Methi Leaves Nutrition)

हल्दी दूध पीने के फायदे (Turmeric Milk Benefits)

सभी भारतीय रसोई में उपलब्ध इस आम मसाले की जादुई शक्ति असंख्य है। इसके सेवन के अनेक फायदे है।
एक गिलास हल्दी वाले दूध के सेवन से हम अनेक बीमारियो से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे बनाए:-

एक गिलास दूध लेे उसमे एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाए ताकि यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। फिर इसका सेवन कर लें। इसका सेवन रात को सोते समय करेंगे तो यह अच्छा असर करेगा।

और पढ़ें: रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है?

अगर आपको जानना हैं कि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा है या नहीं ?

Vitamins Function & List | Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

आइए जानते है हल्दी दूध पीने के फायदे

1. मुँहासे दूर करे

मुंहासे आपको दुखी कर देते हैं। लेकिन हल्दी दूध से हम इस समस्या से निजात पा सकते है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण पाए जाते है। हल्दी मुंहासों (Pimples) पर सबसे अच्छा काम करती है। हमे रोजाना हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए।

2. बालो के लिए

बालों के पतले होने की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी सबसे अच्छा उपाय है जो राहत देता है।
हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसमें करक्यूमिन होता है, एक ऐसा यौगिक जो विटामिन डी को अवशोषित करता है, और यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है। बालों के विकाश के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना जरूरी है।
बस हल्दी वाले दूध में स्वस्थ वसा जैसे नारियल तेल या घी मिलाएं। इसका सेवन रोजाना करे। यह स्कैल्प(Scalp) को साफ करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

3. श्वसन संबंधी बीमारियों को दूर करे

हल्दी वाला दूध श्वसन संबंधी बीमारियों को दूर करता है।
रात को हल्दी के एक चम्मच के साथ एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना हमें श्वसन संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।

4. कैंसर को रोके

दूध में हल्दी का सेवन कैंसर को रोकने में मदद करता है। इस दूध को लंबे समय तक पीने से यह कैंसर कोशिकाओं को रोकता है और डीएनए की क्षति को रोकता है।
हल्दी वाले दूध का सेवन करने से यह कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है क्योंकि हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जो आगे की वृद्धि को रोकता है।

और पढ़ें: मधुमेह के घरेलू नुस्खे

5. गठिया से बचाता है

हल्दी दूध एक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है। हल्दी दूध के सेवन से हम जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते है। सूजन से हमारे जोड़ो में दर्द होता है। यह आपके जोड़ो की सूजन को कम कर देगा और फिर जोड़ो का दर्द भी कम हो जाएगा। हल्दी वाला दूध रोजाना पिएं और समय के साथ आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी और लचीलापन भी बढ़ेगा।
एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ भैंस या गाय का दूध उबालें, या आप इसमें हल्दी की ताजा जड़ भी मिला सकते हैं। इस दूध को छान लें और इसे गर्म या ठंडा पीएं।

6. ठंड से निजात पाएं

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह हल्दी वाला दूध आपको सर्दी और गले में खराश और खांसी का मुकाबला करने में मदद करता है। थोड़ा भैंस या गाय का दूध गरम करें और उसमें एक लौंग का रस डालें। फिर आधा चम्मच हल्दी डाले और अपनी ठंड को दूर करने के लिए दिन में दो बार पीएं।

7. नींद नहीं आने पर

हल्दी वाला दूध आपको अनिंद्रा से छुटकारा दिला सकता है। यदि आप थके हो और फिर भी आपको नींद नहीं आती तो आप हल्दी का उपयोग कर सकते हैं।
आबिंद्र से निजात पाने के लिए एक गिलास भैंस या गाय का दूध गर्म में एक चम्मच हल्दी मिलाए और इसका सेवन करे। स्वाद बढ़ाने के लिए शहद का उपयोग करें। इस उपाय को युवा और बूढ़े दोनों कर सकते हैं। और अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं।

8. खाना पचाए

अगर आप खाना नहीं पचने से पीड़ित हैं, तो हल्दी वाला आपकी परेशानी को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन वसा में घुलनशील है। यह आसानी से भोजन को पचा देता है।
आधा कप नारियल के दूध में एक चम्मच हल्दी, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिलाएं। यह आपके अपच के लिए एक सही उपाय होगा।

9. मासिक धर्म का दर्द दूर करे

हल्दी वाला दूध उन महिलाओं के लिए एक अच्छा उपाय है जो हर महीने मासिक धर्म की दर्द से पीड़ित हैं। हल्दी वाले दूध में करक्यूमिन की मौजूदगी एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करती है, और इसकी एंटीस्पास्मोडिक विशेषताओं के कारण, यह दर्द को कम करने में मदद करता है।
एक चौथाई चम्मच हल्दी को एक कप पानी और नींबू के रस में मिलाकर सेवन करे। यह आपके मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पा सकते है।

10. चमकती त्वचा पाए

यह उपाय वह है जिससे हर कोई जानता है, और कोई भी दुल्हन इसके बिना नहीं रह सकती है। हल्दी वाला दूध चेहरे पर एक चमक लाता है और यह मुहासे भी दूर करता है। हल्दी का उपयोग करना हमारी परंपरा का एक हिस्सा है क्योंकि हल्दी के दूध के रोगाणुरोधी गुणों की उपस्थिति के कारण इसके कई त्वचा लाभ होते हैं। हल्दी दूध का सेवन रोजाना करे।

11. खून को शुद्ध करता है

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन रक्त संचार को बढ़ाते हुए रक्त को साफ करने का काम करता है। यह लसीका प्रणाली को साफ करने में मदद करता है और रक्त को पतला करने का काम करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को उत्पन्न करता है और घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करता है।
काली मिर्च के साथ हल्दी की चाय तैयार करने के लिए, दो कप पानी उबालें, इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। एक कप दूध मिलाए। स्वाद के अनुसार शहद मिला सकते हैं। और इसका सेवन करें।

12. हड्डियों को मजबूत बनाता है

हल्दी वाला दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है। हल्दी हमारी हड्डियों के घनत्व को सुधारने में भूमिका निभाता है। यह हमारी हड्डियों की मरम्मत करता है। बच्चो को तो हल्दी वाला दूध जरूर पिलाना चाहिए। जिससे उनकी हड्डियां मजबूत बने।

  • और पढ़ें: सेब खाने के फायदे | Apple Benefits for skin
  • और पढ़ें:मुंहासे | Pimple Kyo Hote Hai | Acne Treatment

13. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है

हल्दी दूध के अनेक स्वास्थ्य लाभ है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। हमे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए।

साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Turmeric Milk):-

हल्दी वाले दूध के नुकसान भी हैं, अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता है या अधिक मात्रा में लिया जाता है।

  • 1 जो लोग रक्तचाप से पीड़ित हैं, उनको अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन खतरनाक हो सकता है।
  • 2 अधिक मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल लीवर को प्रभावित कर सकती है।
  • 3 हल्दी की अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों में गुर्दे की पथरी हो सकती है।
  • 4 यह गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय रक्तस्राव का कारण बन सकता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतें।

और पढ़ें: गर्भवती महलाओं के लिए कैल्शियम

आपको Turmeric Milk Benefits | Haldi Milk Benefits in Hindi यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे और दिए गए Bell Icon को जरूर दबाए
जिससे आपको ई- मेल और Mobile Notification के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद।

Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *