SEA BUCKTHORN Juice Or Oil Health Benefits in Hindi
SEA BUCKTHORN पूरी दुनिया का कोई ऐसा पहला फल है जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3,6,7 और 9 पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी, ई, अमीनो एसिड लिपिड, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन के अलावा प्रोविटामिन, खनिज और बॉयोलॉजिकल एक्टिव तत्व भी पाएं जाते हैं। सी बकथॉर्न इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी बहुत कारगर साबित हुआ है।

आओ चलो SEA BUCKTHORN Juice Or Oil Health Benefits in hindi के बारे में विस्तार से चर्चा करते है |

* सी-बकथोर्न जूस के लाभ

  1. सीबकथार्न का उपयोग त्वचा संबंधित बीमारियों में भी किया जाता है।
  2. मस्तिष्क के उचित कार्य व अच्छी नेत्र दृष्टि के लिए लाभकारी।
  3. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।
  4. मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है।
  5. त्वचा को क्षुर्रियो से बचाता है तथा त्वचा को लचीला बनाता है।
  6. बाल और नाखून के स्वस्थ विकास में सहायक।
  7.  इसका नियमित उपयोग हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है और हमारा दिल भी ठीक रहता है।
  8. सीबकथोर्न का 5 महीने निरंतर उपयोग बड़े से बड़े कैंसर को भी मात दे सकता है।
  9. जो लोग शाकाहारी हैं वो अन्य फल सब्जियों से उतना ओमेगा 3 और 6 नहीं ले पाते जितना उनके शरीर को चाहिए सीबकथोर्न में अन्य सभी फलों से सर्वाधिक मात्रा में ओमेगा 3, 6 मिलता है।
  10. सीबकथोर्न शुगर, बीपी, कैंसर, दाग-धब्बों को मिटाने के लिए प्रसिद्ध है।
  11.  यह मोटापे के कम करके शरीर का विकास करता है।
  12. सी बकथोर्न ही एकमात्र ऐसा फल है जो अन्य सभी प्रकार की बिमारियों से हमारे शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करता है।
  13. सी बकथॉर्न का फल खाना सुरक्षित है। Sea buckthorn fruit का इस्तेमाल जैम, पाई, SEA BUCKTHORN Juice और दूसरे तरह के फूड आइटम्स में किया जाता है। सी बकथॉर्न फल को खाना या दवा के रूप में SEA BUCKTHORN oil के रूप में स्किन पर इस्तेमाल करना, दोनों ही संभवतः सुरक्षित होता है। 90 दिनों तक चलने वाले साइंटिफिक स्टडीज में इसका सुरक्षित इस्तेमाल किया गया है।
  14. सी बकथॉर्न बेरी का इस्तेमाल इंफेक्शन को रोकने, साइट में इंप्रूवमेंट और उम्र बढ़ने के प्रॉसेस को धीमा करने के लिए किया जाता है।

* पोषक तत्व(500mgके एक केप्सूल में)

  • ओमेगा 3:- 20.5mg
  • ओमेगा 6:-39.8mg
  • ओमेगा 7:-2.1mg
  • ओमेगा 9:-22.2mg
  • विटामिन A:-0.143mg
  • विटामिन D:-0.9mg
  • विटामिन E:-8.29mg
  • एमिनो एसिड
  • मिनरल्स
  • अन्य तत्व

(कभी कभी यह मात्रा बदल भी जाती क्योंकि जो कंपनी बना रही है उसके उप्पर निर्भर है कि वो किस तरह बनाती हैं लेकिन अधिकतर यही value उपयोग की जाती हैं।)

* सीबकथोर्न में पाये जाने वाले पोषक तत्त्वों एवं विटामिन से शरीर को लाभ

  1. ओमेगा 3,6,7,9
    हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
    त्वचा,बाल और नाखूनों को सुंदरता प्रदान करने में मदद करता है।
  2.  एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व
    ये तत्त्व सूजन को कम करते हैं तथा जोड़ों को कम करते हैं।
  3.  एमिनो एसिड
    पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखते हैं। तथा मोटापे को नियंत्रित करते हैं।
  4. विटामिन और मिनरल्स
    सीबकथोर्न में पाये जाने वाले कैल्सियम, आयरन,जिंक कॉपर, पोटेशियम, मेग्निशियम शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखते हैं साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  5. अन्य तत्व
    सीबकथोर्न इनके अलावा लाइकोपिन,जीक्जाथिन,मोलिक एसिड,बिटाकैरोटिन आदि ऐसे तत्व पाते जाते हैं जो प्रोस्टेट और क्लोन को स्वस्थ रखते हैं तथा शरीर में कार्य करने की क्षमता को मजबूत बनाते है।
  6. सीबकथोर्न में एंटि-इंफ्लामेंट्री गुण जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करते हैं।

* सीबकथोर्न के नुक़सान

  1. हर वस्तु के उपयोग करने का कोई ना कोई नुक़सान जरुर होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सीबकथोर्न का कोई भी नुक़सान नहीं आप जैसे चाहे जितना चाहे इसका उपयोग कर सकते हैं परन्तु यदि आप कोई अंग्रेजी दवाइयां ले रहे हैं या कोई महिला गर्भवती है तो ऐसी स्थिति में इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करे।
  2. प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: इन दिनों सी बकथॉर्न के इस्तेमाल को लेकर कोई रिलाएबल जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए बेहतर होगा आप इसके उपयोग से बचें।
  3. ब्लीडिंग डिसऑर्डर: SEA BUCKTHORN Juice या केप्सूल का दवा के रूप में इस्तेमाल, ब्लड क्लोटिंग को धीमा कर सकता है। ऐसे कंडीशन में इस डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों में ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है।
  4. सर्जरी: SEA BUCKTHORN Juice या केप्सूल का दवा के रूप में इस्तेमाल ब्लड क्लोटिंग को धीमा कर सकता है। ऐसे में सर्जरी के दौरान या बाद में ज्यादा ब्लीडिंग होने का चांस बढ़ जाता है। इसलिए सर्जरी के नियत तारीख के 2 सप्ताह पहले ही सी बकथॉर्न का दवाई के तौर पर इस्तेमाल करना बंद कर दें।
  5. लो ब्लड प्रेशर: सी बकथॉर्न का दवा के रूप में इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। ऐसी कंडीशन में लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर का काफी गिर जाने का खतरा बढ़ जाता है।

* असली सीबकथोर्न की पहचान कैसे करें?

दोस्तो आप सोच रहे होंगे कि सीबकथोर्न के बारे में सबकुछ जान लिया परंतु अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर असली सीबकथोर्न कैसे पहचानें। असली सीबकथोर्न की पहचान:-

  1. प्राकृतिक सीबकथोर्न ओरेंज रंग का होता है
  2. शुद्ध सीबकथोर्न की पहचान है कि वह पेड़ से तोड़ने के तुरंत 6 से 7 घंटे में ख़राब हो जाता है।
  3. 6 घंटे के अंदर ही हम उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. सीबकथोर्न की सबसे बड़ी व अहम पहचान कि वह खट्टा होता है और इतना खट्टा कि उसे पेड़ से तोड़कर‌ तो खा ही नहीं सकते उसका जूस या जेम जिसे भी पानी में मिलाकर पीना पड़ता है।

दवाइयों की तुलना में आयुर्वेद हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इसको इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने आयुर्वेद हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे उपयोग करें।

जूस ऐसे बना सकता है –

  • इस बेरी को तोड़ने के 6 घंटे के अंदर ही इसका इस्तेमाल करना जरूरी है। जिससे कि उसमें मौजूद तत्व बचे रह सकते है। इसके जूस में किसी भी तरह का रंग या फिर स्वाद के लिए कुछ नहीं मिलाया जाता है।
  • इसके जूस को आसानी से घर पर निकाल सकते है और उसका सेवन कर सकते है लेकिन अगर आप ऐसे क्षेत्रो में रह रहे है जहा इसकी खेती होती है मतलब लद्दाख जैसे क्षेत्रो वही इसका जूस निकाल सकते है क्योकि 6 घंटे बाद ख़राब हो जाता है |
  • अब आप सोच रहे होगे कि यह आपको आपके रहने वाले स्थान पर कैसे मिलेगा तो हम आपको बता दें कि भारत में एक ऐसी कंपनी है जो इसकी खेती करती है और उससे ऐसे प्रोडक्ट बनाती है जिनको आप लम्बे समय तक चला सकते है और अपने शरीर नुट्रिशन की कमी को पूरा कर सकते है तो वह है बायोसैस नाम की कंपनी |
  • आपको यह बात जानकर खुशी होगी कि इंटरनेशनल रेसलर संग्राम सिंह भी इसका सेवन करते हैं। जिन्होंने खुद इसके फायदो के बारे में बताया कि इसका सेवन करने से उनको वजन कम करने में काफी मदद मिली और किसी को शरीर में ग्रोथ लानी है तो भी यह बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमें शरीर की जरूरत के अधिकतर नुट्रिशन आपको मिल जायेंगे |

सीबकथॉर्न कितना उपयोग करना चाहिए –

  • सीबकथॉर्न की उचित खुराक कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि उपयोगकर्ता की आयु, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां। इस समय सीबकथॉर्न के लिए उपयुक्त सीमा निर्धारित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी नहीं है ध्यान रखें प्रोडक्ट लेबल पर लिखे निर्देशों का पालन करें और उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करें।

CONCLUSION

आपको SEA BUCKTHORN Juice Or Oil Health Benefits in Hindi  यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे और दिए गए Bell Icon को जरूर दबाए
जिससे आपको ई- मेल और
Mobile Notification के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद

सीबकथॉर्न के कई लाभ हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक पोषण होता है ओमेगा 3,6,7,9। आपने यहाँ सीखा होगा कि अगर हमारे जीवन में सीबकथॉर्न का उपयोग किया जाए, तो हम इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, अगर शरीर की कोई समस्या है, तो आप इसके उत्पादों को अपनाकर इसका उपयोग ठीक कर सकते हैं। यदि आप उत्पादों का लाभ लेना चाहते हैं।

कृपया हमारी ईमेल आईडी पर संपर्क करें. {[email protected]}
Show 6 Comments

6 Comments

  1. Babulal Jangid

    Sir hume aapki jankari acchi lagi hum chahte hai ki aap orange par apni post dale

  2. Jobseekers

    Wonderful work, loved to read your blog hope you keep up the good work
    Thank you for sharing your information
    If you are searching for jobs then visit
    Jobseekers

  3. Moazzam Ali Khan

    Sir mera B/P 140/90 ke aas -paas rahata hai.aur heart rating according to ecg/echo test 54 hai.humko sea buckthorn juce kitne matra men aur kitne dino tak lena theek hoga .

    • Pramod Jangid

      Sir Ager aap koi regular dewai ka upyog nehi krte hai too ek normel person ki tereh hi use kr skte hai. matra juice ke packet pr likhi hoti hai aap konsi company ka use kr rhe hai depend krta hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *