25.2 C
New York
Thursday, July 29, 2021

सौफ और मिश्री के 11 फायदे | सौफ और मिश्री खाने के नुकसान

सौफ और मिश्री के 11 फायदे | सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे | सौफ और मिश्री खाने के नुकसान | सौंफ और मिश्री के फायदे बताइए | सौफ और मिश्री के 11फायदे | सौफ और मिश्री खाने के नुकसान

सौंफ और मिश्री को तो सभी जानते हैं रेस्टोरेंट से लेकर शादी-ब्याह में भी भोजन के बाद सौंफ-मिश्री खाने को मिलती है लेकिन इनके फायदे कम ही लोगों को पता है। सभी लोग खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं जिससे उनका खाना पच जाए और खाने के मसालेदार बदबू भी मुंह से नही आए। इनके अलावा सौफ और मिश्री के और भी बहुत फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं आइए जानते सौफ और मिश्री के फायदे।

सौंफ

सौंफ का पौधा ज्यादा ऊंचा नहीं होता हैं। इसमें फूल पीले रंग के आते हैं। इन फूलों में जो फल आता है उसे सौंफ कहते हैं। सौंफ को अंग्रेजी में इसे अनिसीड बोलते हैं। सौंफ में कई पोषक कैल्शियम ,सोडियम,आयरन और पौटेशियम पाए जाते हैं ये हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखते हैं। सौफ सुगंध भी बहुत अच्छी होती हैं जो हमे ताजगी का एहसास कराती है।

मिश्री

मिश्री को अंग्रेजी में sugar candy बोलते हैं। मिश्री की उत्‍पत्ति भारत में हुई थी और यह गन्‍ने और पाल्‍म ट्री के रस से बनाई जाती है। इसमें शुगर से मीठा कम होता है और इसमें औषधीय गुण भरपूर होते हैं। इसका उपयोग देसी दवाई में जड़ी-बूटियों के साथ किया जाता है।

सौफ और मिश्री के 11 फायदे

1. दिमाग को शांत करे

सौंफ और मिश्री खाने से दिमाग शांत रहता है। सौफ खाने से इसकी खुशबू दिमाग को शांत करती है और मिश्री की मिठास मन को शांत करती है। हमारी जीभ में जो स्वाद कलिकाएं होती हैं, सौंफ और मिश्री खाते समय उनके संतुष्ट होने और दिमाग के शांत होने से हमारे शरीर में खुश करने वाले हॉर्मोन्स का सीक्रेशन अधिक होने लगता है।

2. गले में खराश दूर करे

अगर किसी के गले में खराश है तो सौंफ और मिश्री खाए। गले में खराश दूर करने के लिए दिन में कई बार सौंफ और मिश्री को चबाए धीरे धीरे गले की खराश साफ हो जाएगी।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

सौंफ और मिश्री खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि सौफ विटमिन-सी प्राप्त करने का माध्यम है। और हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को बढ़ाने का काम विटमिन-सी ही करता है। इससे हमारे शरीर wbc कोशिका बढ़ता है। wbc शरीर में बैक्टीरिया को प्रवेश करने से पहले मार देती है इसीलिए हमे सौंफ और मिश्री का सेवन रोजाना करना चाहिए।

4. आलस नही आता है

खाना खाने के बाद आलस सभी को आता है अगर खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाते हैं तो आलस नही आएगा। क्योंकि मिश्री मतलब मीठे की थोड़ी सी मात्रा शरीर में जाती है तो शरीर एक्टिव हो जाता है जिससे आलस नही आता है, इसीलिए खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. शारीरिक कमजोरी दूर होती है

सौंफ और मिश्री के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है। सौफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैल्शियम, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करते हैं जिससे शरीर मजबूत बनता है।

6. खट्टी डकारें आने पर

अगर किसी को खट्टी डकार आती है तो सौंफ को उबालकर तथा मिश्री मिलाकर दिन में दो तीन बार सेवन करे डकारें आना बंद हो जाएगी है।

7. खाना पच जाता है

अगर किसी का खाना नही पचता है तो उसे खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करना चाहिए इससे उसकी पाचन शक्ति बढ़ती है और खाना जल्दी पच जाता है।

8. मुंह की बदबू दूर हो जाती है

खाना खाने के बाद मुंह से मसाले की बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए सौंफ और मिश्री खाए। सौंफ और मिश्री खाने के बाद मसाले की बदबू नहीं आती हैं बल्कि खुश्बू आने लगती है।

9. आंखो के लिए फायदेमंद है

सौफ और मिश्री आंखो की रोशनी के लिए अच्छी है। आंखो की रोशनी सही रहे इसीलिए सौफ और मिश्री को पीसकर पाउडर बना ले। रोजाना सुबह खाली पेट दूध के साथ दो चम्मच सौफ और मिश्री के पाउडर का सेवन करें।

10. आवाज मधुर हो जाती है

सिंकी हुई सौंफ को मिश्री के साथ खाने से आवाज मधुर और सुरीली हो जाती है और खांसी भी सही हो जाती है।

11. दस्त बंद करे

दस्त लगने पर सौंफ का तेल, मिश्री में मिलाकर रोजाना तीन चार बार खाए दस्त बंद हो जाएंगे।

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे

1. कब्ज दूर करे

अगर किसी को कब्ज की शिकायत है तो उसे सोते समय गुनगुने पानी के साथ पिसी सौंफ और मिश्री मिलाकर पिए। इससे कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी।

2. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो उसे भी सौंफ का पानी पीना चाहिए। इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है।

3. पेट की समस्याओं को दूर करे

सौंफ और मिश्री का पानी रोजाना पीने से पेट की समस्या दूर हो सकती है। पेट समस्या जेसे अपच, सूजन, पेट फूलना, गैस बनना, कब्ज आदि।

4. मोटापे से छुटकारा पाए

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं तो उनके लिए सौंफ और मिश्री का पानी बहुत फायदेमंद है। इससे मोटापा कम हो जाता है क्योंकि खाली पेट सौंफ और मिश्री का पानी पीने से भूख कम लगती है, मेटाबॉलिज्म की दर तेज हो जाती है जिससे कैलोरीज और फैट को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है।

5. खून साफ रहता है

सौंफ मिश्री का पानी पीने से खून साफ़ होता है, क्योंकि यह शरीर में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर खून को साफ करने में मदद करता है।

सौफ और मिश्री खाने के नुकसान

  1. सौफ और मिश्री की तासीर बेहद ठंडी होती है इसीलिए इसके ज्यादा सेवन से हमारे शरीर का तापमान सामान्य से घट सकता है जिससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।
  2. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इस समय सौफ खाने से उन्हे स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।
  3. सोफ का अधिक सेवन करने से त्वचा पर लाल दाग हो जाते हैं।
  4. डायबिटीज के मरीजों को सौफ और मिश्री में मिश्री का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि मिश्री मीठी होती है जिसके कारण रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,874FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles