Pfizer Limited Tablet Uses in Hindi | Corona Tablet Uses in Hindi

  • कोरोना महामारी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इससे बचने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं।
  • अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर एक ऐसी गोली पर काम कर रहा है जो कोरोना इलाज कर सकती है।
  • जर्मन दवा निर्माता बायोएनटेक के साथ अमेरिका में पहला अधिकृत कोविड -19 वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनी ने मार्च में बीमारी के लिए एक नए एंटीवायरल थेरेपी के प्रारंभिक चरण के नैदानिक परीक्षण का परीक्षण शुरू किया। दवा प्रोटीज इनहिबिटर नामक दवाओं के एक वर्ग का हिस्सा है और एक एंजाइम को बाधित करके काम करती है।

गोली पर चल रहा है ट्रायल (Corona Tablet Uses in Hindi)

  • इस दवा के फेज 1 ट्रायल अमेरिका और बेल्जियम में हो गया है। अभी तक इसकी जानवरों पर टेस्टिंग हुई थी जिसमें किसी तरह का सेफ्टी रिस्क सामने नहीं आया। इसके तीन ट्रायल होंगे। यह गोली साल के अंत तक आ जायेगी। ट्रायल पूरे होने पर कंट्रोलर विभाग में आपात इस्तेमाल के लिए लाइसेंस के लिए भी अप्लाई किया जाएगा।
  • यह गोली तीन तरह की है एक खाने वाली। एक गोली चिपकाने वाली जो दिल के पास कंधे के पास या फिर मुख्य धमनी के बीच में कपड़ो के नीचे चपकाई जायेगी, यह गोली चिपकाने पर भी काम करगी। एक गोली शरीर के अंदर डालने वाली है। अगर आपको हल्का जुकाम लगे आपको लगे कि आपकी की तबियत खराब होने वाली है इस गोली को खा लेना है।

कितनी बार लेनी होगी दवाई

  • Mika Dolsten ने कहा कि दवाई पर ट्रायल पूरा होने के बाद मरीज ये गोली 5 दिनों तक होगी। Mika Dolsten ने कहा कि इस दवा को हाल में कोरोना संक्रमित हुए लोगों को दी जायेगी। साथ में इस पर भी परीक्षण चल रहा है कि क्या स्वस्थ लोगों को भी यह गोली दी जा सकती है।
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस से संक्रमित लोग अस्पतालों के बाहर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह दवा बीमारी को बढ़ने से रोकेगी और अस्पताल में आने जाने के समय की भी बचत होगी।

फाइजर वेक्सिन पर भी काम कर रहा है। (Pfizer Limited Tablet Uses in Hindi)

  • दवा के साथ साथ फाइजर वेक्सिन पर भी काम कर रही है जो साल के अंत तक आ सकती है। यह वेक्सिन 5 साल से 11 साल के बच्चों के लिए ही है। 5 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए यह वेक्सिन सुरक्षित नहीं है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और संक्रामक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोनोवायरस महामारी को समाप्त करने के लिए बच्चों को वेक्सिन लगवाना महत्वपूर्ण है।

References:-

https://www.cnbc.com/2021/04/27/pfizer-at-home-covid-pill-could-be-available-by-year-end-ceo-albert-bourla-says.html

https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/corona-will-be-treated-even-while-staying-at-home-that-too-with-just-one-pill/articleshow/82322898.cms

Leave a Comment