पपीता के फायदे स्किन के लिए

Papita ke Fayde For Skin in Hindi

पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीता हमे बीमारियों से तो बचाता है साथ ही साथ यह हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीता में पाए जाने वाले उच्च पोषक तत्व प्रो-विटामिन ए, सी, और फाइटो विटामिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और बीटा स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है। चेहरे पर पपीता का फेस पैक लगाने से स्किन की बीमारियां दूर हो जाती है। पपीता में विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम होता है जो डेड स्किन को हटा देता है और दाग-धब्बे को हटाकर स्किन को लचीला बनाता है। आइए जानते हैं papita ke fayde for skin in hindi

Papita ke Fayde For Skin in Hindi

झाइयों को दूर करे

  • चेहरे की झाइयों को दूर करने में पपीते का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। इसीलिए झाइयों से छुटकारा पाने के लिए कच्चे पपीते का पेस्ट बनाएं उसमे प्याज के रस की चार बूंद डाले, चार बूंद टमाटर के रस की और चार नींबू के रस की भी मिला लें। सबको अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर जिस जगह झाइयां है वहां पर लगा लें। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे साफ पानी से हल्के हाथों से धो लें। इस पेस्ट को दस दिन तक रोजाना लगाएं और उसके बाद में तीन दिन में लगाएं।

सनबर्न से छुटकारा दिलाता है

  • पपीता सनबर्न से छुटकारा दिलाता है इसीलिए पपीता और खीरा ले उसे कच्चे दूध के साथ बारीक पीस कर पेस्ट बना ले। इसमें टमाटर का रस और मुल्तानी मिट्टी भी मिक्स कर ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़कर धोले। सनबर्न से छुटकारा मिल जाएगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए

  • चेहरे पर पपीता का फेस पैक लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। पेस्ट तैयार करने के लिए पपीते को अच्छे से पीस लें और भीगी हुई मुल्तानी मिलाए, दो चम्मच शहद भी मिला लें शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पेस्ट चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो हल्के हाथों से रगड़कर धोले।

मुंहासों से छुटकारा पाएं

  • पपीते का फेस पैक मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। फेस पैक तैयार करने के लिए कच्चे पपीता को पीस लें, इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और आधा चम्मच दही मिला ले। इन सबको अच्छे से मिक्स करें पेस्ट बन जाएगा। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से धोले लें। इस पेस्ट को हर तीसरे दिन लगाए। आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे। इस पेस्ट से मुहासो के निशान भी खत्म हो जाते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे दूर करे

  • पपीते के फेस पैक से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते है। फेस पैक तैयार करने के लिए पपीता को बारिक पीस लें, इसमें आधा चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिला ले। इसे चेहरे पर लगाएं उसके बाद जब सुख जाए तो पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

झुर्रिया नही आयेगी

  • पपीते के फेस पैक से झुर्रियां नहीं आएगी। फेस पैक बनाने के लिए पपीता ले, उसमे एक भीगी बादाम, आधा चम्मच कच्चा दूध और एलोवेरा लेकर अच्छे से बारिक पीस लें। इस तरह से पपीते का पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 – 25 मिनट तक रहने दे इसके बाद चेहरे को पानी धोले। इस पेस्ट को हर दूसरे दिन लगाए, आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आएगी।l

चेहरे की स्किन फट जाने पर

  • शर्दियो के मौसम में चेहरे की स्किन फट जाती है ऐसे में पपीते का पेस्ट बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि पपीता में एंजाइम पपेन और विटामिन ए मौजूद होता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। पेस्ट बनाने के लिए पपीते का का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट मसाज करें। उसके सूखने के लिए छोड़ दे फिर चेहरे की धोले।

रोमछिद्र की समस्या दूर हो जायेगी

  • अगर किसी के चेहरे पर रोमछिद्र बड़े है तो उनके लिए पपीते का फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए पपीते को और केले के छिलके के साथ बारीक पीस लें। इसमें भीगी मुल्तानी मिटटी मिला ले और चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में पानी से धो दें। इस पेस्ट को हर तीसरे दिन लगाए।

स्किन में नमी रखता है

  • पपीता का फेस पैक स्किन में नमी रखता है या त्वचा को शुष्क नही होने देता है इसके लिए पपीता ले उसमे आधा चम्मच कच्चा दूध, आधा चम्मच एलोवेरा लेकर अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दे, उसके बाद चेहरे को धोले। स्किन में नमी बनी रहेगी।

 

डेड स्किन को हटा देता है

  • पपीता में विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम होता है जो डेड स्किन को हटा देता है। फेस पैक बनाने के लिए पपीता ले उसमे आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच ओट्स डालकर अच्छी तरह पीस लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे हाथो से मसाज करे फिर 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को धोले।

ध्यान रखें

  • एक बात का जरूर ध्यान रखें कि चेहरे पर पेस्ट लगाकर चेहरे को पानी से धोने के बाद एलोवेरा जेल जरूर लगा ले।

Leave a Comment