Advertisement
Home फल और सब्जियां फल Orange Fruits | Benefits of orange for skin

Orange Fruits | Benefits of orange for skin

0
328
Advertisement

Orange fruits, Benefits of orange for skin, Benefits of Orange peel, Facts about oranges, Eating Oranges Fruits at night, Benefits of oranges for weight loss

संतरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाये जाते है जो हमारे शरीर के बहुत ही जरूरी होता हैं यह हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है चलो इसके बारे विस्तार से जानते हैं कि यह कैसे स्किन को सुंदर बनाने में मदद करता है। संतरे छिलके बहुत लाभदायक होते हैं इसके सभी लाभ आप यहां जान सकते हैं

आओ चलो Orange fruits, Benefits of orange for skin के बारे में विस्तार से चर्चा करते है |

*संतरे के फायदे

  1. प्रतिरोधक क्षमता (immune system) – संतरा हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है। इसके अलावा यह बुखार व कान के इन्फेकशन से भी बचाता है।
  2. संतरे के मौसम में इसका नियमित सेवन करते रहने से मोटापा कम होता है और बिना डायटिंग किए ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  3. संतरे का नियमित सेवन करने से बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है।
  4. तेज बुखार में संतरे के रस का सेवन करने से तापमान कम हो जाता है। इसमें उपस्थित साइट्रिक अम्ल मूत्र रोगों और गुर्दा रोगों को दूर करता है।
  5. दिल के मरीज को संतरे का रस शहद मिलाकर देने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है।
  6. संतरे के ताजे फूल को पीसकर उसका रस सिर में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। बाल जल्दी बढ़ते हैं और उसका कालापन बढ़ता है।
  7. संतरे में एन्टी-ऑक्सीडेंट गुण होते है, जो कि हमारी त्वचा को बेहतर बनाता है।
  8. संतरो में विटामिन B6 भी होता है, जो कि हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायता प्रदान करता है। मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता हैं।
  9. –  किड़नी में  पथरी से बचाता है। अगर हम रोजाना 1 ग्लास संतरे का ज्यूस पिए तो पथरी से बचा जा सकता है।
  10. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण पाचन क्रिया अच्छी करता हैं।

*संतरे के छिलके के फायदे

  • मच्छरों से बचने में – संतरे का छिलके को स्किन पर रगड़ने पर  मच्छरों दूर भगाया जा सकता  हैं। इसके छिलके को जलाकर धुआ फैलाए तो मच्छर भाग जाते हैं।
  • आंखो के नीचे काले घेरे हटाए – संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर इसमें पाउडर में कच्चा दूध मिलाए और उसे काले धेरो पर लगाए इससे धीरे धीरे वो हटने लगेंगे।
  • सिर में डेंड्रफ भगाए – संतरे के छिलके का पाउडर में दही मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए इससे आपके बालों का डेंड्रफ दूर हो जाएगा बालों में इसको लगाने से नेचुरल शाइन मिलता हैं।
  • गन्दी बदबू दूर करने के लिए – फ्रिज या अलमारी में जब भी गन्दी बदबू आए तू संतरे के छिलके वहा रख दे इससे वह बदबू  चली जाएगी
  • बॉडी स्क्रब  के लिए – नहाते समय अपनी स्किन को संतरे के छिलकों से  रगड़े  इससे आपकी स्किन चमक उटेगी और पूरा मेल भी हट जाएगा ।
  • मुंह की बदबू से छुटकारा – संतरे के छिलकों को चबाने से मुंह की बदबू चली जाएंगी।
  • हार्ट अच्छा रखने और वेट लॉस,पाचन क्रिया, मुंह की दुर्गन्ध में उपयोग – एक गिलास गर्म पानी में 1/4 हिस्सा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाकर पिएं अगर वेट लॉस अच्छे से और जल्दी चाहिए तो उसमे एक टुकड़ा दालचीनी का या 2 चुटकी दालचीनी पाउडर उसमे डाल दें।
  • रूम फ्रेशनर के रूप में उपयोग – संतरे के छिलकों को पानी में उबाल लें उस पानी को छानकर स्प्रे टाइप बोतल में दाल कर मच्छर या मक्खी को भगाएं और खुसबू भी रूम भी फ्रेश करे।

*संतरे के ज्यूस के फ़ायदे

संतरे का सेवन ज्यादातर लोग शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए करते हैं परन्तु क्या आप जानते है इसमें और भी कई फायदे हैं चलिए हम बताते हैं –

  •  ग्लास संतरे का ज्यूस में शरीर के विटामिन सी की जरूरत की तुलना में 200 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी होता है यह व्हाइट ब्लड सेल्स की बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करता हैं।
  •  जब छोटे बच्चो के दांत आते है तो अधिकतर बच्चो को दस्त हो जाते हैं और वे कमजोर हो जाते हैं ऐसे में उन्हें संतरे का ज्यूस पिलाना बहुत फायदमंद होता हैं।
  • वजन घटाने में –  हर दिन सुबह और दोपहर खाली पेट संतरे का 1 ग्लास ज्यूस पीना वजन कम करने में रामबाण साबित हो सकता हैं। ज्यूस ताज़ा ही पिए पैक्ड ना पिए ।
  • और पढ़ें:सी बकथॉर्न क्या है?

Benefits of orange for skin

  • चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए – संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सूखा ले और जब ये अच्छे से सुख जाए तो इनको पीस कर पाउडर बना लें 1 चम्मच पाउडर ले और उसमे 1 चम्मच नींबू  का रस और 1 चम्मच शहद लें ले और तीनों को मिक्स करके फेसपैक की तरह अपने स्किन पर इस्तेमाल करे इसे 15 से 20 तक अपने चेहरे पर लगा कर रखे और उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धोएं आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा ।
  • दाग धब्बे या कोई  पिंपल के निशान हटाने के लिए – 1 चम्मच संतरे के छिलके पाउडर लेकर उसमे 1 चम्मच दही डाल दे दोनों को मिक्स करके चेहरे पर फेसपैक की तरह उपयोग करें इसको चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले चेहरे की त्वचा फ्रेश और जवा दिखेगी।
  • पिंपल हटाए – संतरे के छिलकों के पाउडर में ओट्स का पाउडर और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे आपके पिंपल ठीक होने लगते हैं

आपको Orange fruits, Benefits of orange for skin यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे
जिससे आपको ई- मेल के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here