ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं, बचाव, और उपचार

ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं

  • कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन अब तक 72 देशों में फैल चुका है जिसकी वजह से हड़कंप मचा हुआ है। इसका सबसे ज्यादा खतरा बच्चो को है। अब तो ओमिक्रोन के मरीज सभी देशों में तेजी से मिलने लग गए हैं। अमेरिका में 40 से अधिक मरीज मिल गए हैं। भारत में भी इसके मरीज मिलने लग गए है। कोरोना की पिछली लहर में काफी लोगो की मृत्यु हुई थी। उससे लोग जैसे तैसे उभरना शुरू हुए थे लोगो के मुंह से मास्क हटने लगे है। Corona की दुसरी लहर के सात महीने बाद अब यह ओमिक्रॉन वेरिएंट आ गया है, जिससे दुनिया में इसका खतरा दिख रहा है।
  • ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से लोगो में काफी भय है। दक्षिणी अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डा. एंजलिक कोएत्जी ने Omicron के बारे में बताया है की इसके लक्षण डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग है। ओमीक्रोन वेरिएंट 40 से कम उम्र के लोगो में मिला है। इसमें शुरू के दिनो मे हल्की थकावट होती है उसके बाद सिर दर्द और शरीर दर्द होता है। कुछ लोगो में इसके लक्षण गले में खराश और हल्की खांसी दिखे है। खांसी लगातार नही हो रही है। अगर हम इसके लक्षण की सही से जान पाते हैं तो समय रहते इसका इलाज करवा सकते हैं इसीलिए आइए जानते हैं ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं।

ओमिक्रॉन डेल्टा से खतरनाक है या नही

  • डेल्टा सहित अन्य प्रकार के संक्रमणों की तुलना में ओमाइक्रोन से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी हैं या नही इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। इसके बारे में अभी जांच चल रही है इसीलिए इसके बारे में ज्यादा नहीं कह सकते हैं। लेकिन जिन लोगो पहले COVID-19 हुआ था उनके लिए यह खतरनाक है वे लोग इसकी चपेट में जल्दी आ सकते हैं।

ओमिक्रोन पर अध्ययन चल रहा है

  • वर्तमान समय में, ओमिक्रोन को सही ढंग से समझने के लिए दुनिया भर में बड़ी संख्या में शोधकर्ता अध्ययन कर रहे है। वर्तमान में चल रहे अध्ययनों में संक्रमण की गंभीरता, संक्रमण के लक्षण, टीकों का फायदा और उपचार शामिल है। इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए WHO देशों के COVID-19 क्लिनिकल डेटा प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अस्पताल में भर्ती रोगी के बारे में उनके लक्षणों के बारे में अच्छे से जानकारी इकट्ठी की जा रही है। आने वाले दिनों और हफ्तों में और जानकारी सामने आएगी।

ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं

  • ओमिक्रोन के लक्षण जो सामने आए है वो है गले में खराश, थकान, सिर दर्द और शरीर दर्द है। अब तक डाॅक्टर के हिसाब से ओमिक्रोन के लक्षण यही बताए है। जो इस प्रकार है–

1. थकान

  • ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को अधिक थकान होगी। जब हम कोई शारीरिक कार्य करते हैं तो हमे थकान होती है जो नॉर्मल है। लेकिन ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को बिना कोई कार्य किए थकान महसूस होगी। अगर आप पूरी रात अच्छे से सो रहे हो फिर भी थकान नहीं मिल रही है तो यह ओमीक्रोन के लक्षण है।

2. गले में खराश

  • अगर आपको बिना सर्दी जुकाम के गले में खराश है और कुछ खाने पर दर्द हो रहा है तो यह ओमीक्रोन के लक्षण है।

3. सिर दर्द

  • ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को सिरदर्द की शिकायत रहती है। यह सिरदर्द कई बार बहुत ज्यादा तेज भी हो सकता है।

4. शरीर दर्द

  • ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति को शरीर दर्द होगा। उसकी मासपेशियों में दर्द होगा जैसे उसे कभी चोट लगी हो।

बच्चों में ओमिक्रोन के लक्षण

  • अगर बच्चे को गले में खराश और पूरी रात अच्छे से सोने के बाद भी उसके खेलने में उसके कार्य करने में कोई अंतर है तो उसका टेस्ट जरूर करवा ले।
  1. तेज बुखार आना
  2. लगातार सूखी खांसी आना
  3. हर समय थकान महसूस करना
  4. गले में खराश की समस्या
  5. बच्चों को भूख ना लगना

ओमिक्रोन से बचाव के तरीके

  1. जिसने भी वेक्सिन नही लगवाई है वे वेक्सिन की दोनो डोज जरूर लगवा ले। वेक्सिन में ओमिक्रोन से बचाने की क्षमता 30% तक होती है।
  2. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नही जाए। ये नही सोचे की हमने तो वेक्सिन लगवा रखी है, हमे कुछ नही होगा। यह आपकी सोच है क्योंकि वेक्सिन आपको मरने से बचाती है संक्रमण होने से नही बचाती है। इसीलिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नही जाए।
  3. अगर आपको संक्रमण हो गया है तो से खुद को Isolate कर लें।
  4. अगर कोई जरूरी काम है तो मास्क लगाकर बाहर निकले। बच्चो का बाहर नहीं निकलने दे क्योंकि इसका ज्यादा खतरा बच्चो को है।
  5. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, खान-पान सही रखें।
  6. बच्चों की वैक्सीन आने के बाद उन्हें टीका जरूर लगवाएं।
  7. खान-पान सही रखें। अगर हमारा खाना पोष्टिक होगा तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा जिससे हम संक्रमण से लड़ सकते हैं।
  8. अच्छे से नींद ले कम से कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए।

Leave a Comment