24.6 C
New York
Thursday, July 29, 2021

मलाई खाने के फायदे और नुकसान

मलाई में मौजूद पोषक तत्व | चेहरे पर नींबू और मलाई लगाने के फायदे | नींबू और मलाई लगाने से क्या होता है? | दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान

Contents hide

दूध की मलाई

मलाई को तो सभी जानते है। मलाई को दूध गर्म करके तैयार किया जाता हैं। इसका सेवन सभी करते हैं, यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। बच्चे तो मलाई के साथ रोटी खाना बहुत पसंद करते हैं। मलाई का उपयोग अनेक रिसिपियो में भी किया जाता है। मलाई का सेवन तो सभी करते हैं लेकिन इसके फायदे के बारे नही जानते हैं। आइए जानते हैं दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान बारे में।

मलाई में मौजूद पोषक तत्व

230 ग्राम मलाई मेंपोषक तत्व
कैलोरी455 ग्राम
प्रोटीन44.5 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट10.65 ग्राम
शुगर7.84 ग्राम
लैक्टोज7.84 ग्राम
फैट44.5 ग्राम

मलाई खाने से आपको कई तरह के विटामिन भी प्राप्त होते हैं।

दूध की मलाई खाने के फायदे और नुकसान

1. आंखों के लिए फायदेमंद है

दूध की मलाई आंखों के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होता है जो आंखे स्वस्थ रखता है। इससे आंखो रोशनी सही रहती है। अगर किसी को रात में देखने में मुश्किल होती हैं उनके लिए दूध की मलाई लाभकारी है। यह आपकी आंखों के रेटिना को स्वस्थ बनाती है जिससे देखने की समस्या नहीं होती है। इससे मोतियाबिंद जेसे रोगों से भी बच सकते हैं।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

दूध की मलाई का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दूध की मलाई में में विटामिन ए पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है जिससे हमारा शरीर को संक्रमण से बचता है।

3. मस्तिष्क संबंधी रोगो से बचे

मलाई में फास्फोरस पाया जाता है जो मस्तिष्क के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होता है। फास्फोरस लेने से आपका अल्जाइमर जैसे मस्तिष्क संबंधी रोग से बचाव होता है।

4. किडनी स्टोन से छुटकारा पाए

दूध की मलाई में कैल्शियम होता है और कैल्शियम से किडनी स्टोन होने की संभावना कम हो जाती है। सभी डेयरी उत्पादों के सेवन से किडनी संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है। डॉक्टर भी किडनी स्टोन होने पर डेयरी उत्पाद का सेवन करने की सलाह देते हैं। डॉक्टर के अनुसार ही सेवन करें अधिक मात्रा मे नही करे।

5. शारीरिक विकास

दूध की मलाई में विटामिन बी 12 होता है, जो शारीरिक विकास करता है। दूध की मलाई के सेवन आंखों, त्वचा, त्वचा, बाल और नाखूनों, श्लेष्मा झिल्ली, संयोजी ऊतक, प्रतिरक्षा प्रणाली, तंत्रिका तंत्र आदि विकास होता है।

6. लाल रक्त कोशिकाए बढ़ती है

दूध की मलाई के सेवन से लाल रक्त कोशिकाए बढ़ती है। लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद हीमोग्लोबिन आपकी रक्त कोशिकाओं को पोषक तत्व व ऑक्सीजन प्रदान करने का काम करता है। आयरन और अन्य मिनरल्स लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक माने जाते हैं। इसीलिए लाल रक्त कोशिकाओं बढ़ने के लिए दूध की मलाई का सेवन करें।

7. मानसिक तनाव दूर करे

मासिक तनाव, डिप्रेशन और चिंता आदि को दूर करने के लिए विटामिन B5 जरूरी होता है। दूध की मलाई में विटामिन बी5 होता है जिससे हार्मोन को सही तरीके से काम करते हैं और दिमाग भी स्वस्थ रहता है।

8. हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए

शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए फास्फोरस और केल्शियम जरूरी होता है। दूध की मलाई दोनो मौजूद होते है।फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की मदद करता है।

9. हृदय संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद है

दूध की मलाई में फास्फोरस होता है और जो लोग रोजाना पर्याप्त मात्रा में फोस्फोरस खाते है उनको हृदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

किसी बीमारी में दूध की मलाई खाने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करे।

मलाई खाने के नुकसान

दूध की मलाई खाने के फायदे तो है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे जानना भी जरूरी है।
दूध की मलाई में अधिक मात्रा में सैचुरेटड फैट होता है और सैचुरेटड फैट अधिक खाने से हाई कोलेस्ट्रोल का खतरा बढ़ जाता है।
रोजाना अधिक मलाई खाने से मोटापा बढ़ सकता है। जी मिचलाने लगता है।
अधिक मात्रा में मलाई खाने से भूख कम लगती है। पेट फूलने लगता है।

नींबू और मलाई लगाने से क्या होता है?

चेहरे पर नींबू और मलाई का पेस्ट लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता थी। आजकल तरह तरह की क्रीम बाजार में आ रही है जिनसे कुछ समय के लिए फायदा होता है और फिर चेहरे पर समस्याएं पैदा हो जाती है। दूध की मलाई और नींबू त्वचा को हर तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

चेहरे पर नींबू और मलाई लगाने के फायदे

1. रंग निखरता है

मलाई में मौजूद लैक्टिक ऐसिड होता है जो टैनिंग को दूर करता है। जिससे आपकी त्वचा लाइट होती है और साथ ही साथ आपकी स्किन हेल्दी भी होती है। चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक मलाई से मसाज करके सादे पानी से धो लें। जिससे स्किन हेल्दी और रंग निखरता है।

2. चेहरे पर झुर्रियों-झाइयों के होने पर

अगर चेहरे पर झुर्रियों-झाइयों की समस्या है तो रात को मलाई में आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद आटे को रगड़ते हुए साफ कर लें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे की झुर्रियां व झाइयां दूर हो जाएगी।

3. चेहरे को चमकदार बनाए

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मलाई के साथ शहद मिलकर पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इसे त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। रोजाना लगाने से चेहरे चमकदार हो जायेगा।

4. मुहांसे होने पर

अगर किसी को मुहांसों की समस्या है तो मलाई और नींबू रस मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। आपको मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

5. त्वचा को मुलायम बनाए

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए मलाई के साथ गुलाब जल और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ कर लें। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी।

6. दाग-धब्बों से छुटकारा पाए

चेहरे से दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए मलाई और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,874FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles