Advertisement
Home आहार व पोषण आहार पुरुषों के लिए अलसी के फायदे | महिलाओं के लिए अलसी के...

पुरुषों के लिए अलसी के फायदे | महिलाओं के लिए अलसी के फायदे

0
425
महिलाओं के लिए अलसी के फायदे
Advertisement

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे | अलसी खाने के तरीके | खाली पेट अलसी खाने के फायदे | पुरुषों के लिए अलसी के फायदे

अलसी को तिसी के नाम से भी जाना जाता है। यह छोटी छोटी दिखने वाली अलसी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो केवल मछली के तेल मैं ही पाया जाता है लेकिन शाकाहारी लोग मछली को नहीं खाते है। इसीलिए शाकाहारी लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त करने के लिए अलसी के बीज खा सकते हैं। अलसी के बीज बालों ,हृदय रोग ,त्वचा ,पेट से सम्बंधित रोगों के लाभकारी है।
आइये जानते है अलसी के फायदे

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे

1. समय पर पीरियड्स नही आने पर

अगर किसी महिला का पीरियड्स समय पर नहीं आता हो तो अलसी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होगा। अलसी के बीज के सेवन से यह समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

2. महिलाओं में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखता है

महिलाओँ में होने वाले हार्मोनल समस्यों के समाधान मैं अलसी के बीज बहुत ही लाभकारी है। अलसी के बीज में लाइगन नामक तत्व उपस्थित होते हैं, जो आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व का निर्माण करते है। महिलाओं में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

3. मेनोपॉज की समस्या मैं फायदेमंद है

अलसी के बीज महिलाओं में होने वाली मेनोपॉज की समस्या में भी फायदेमंद होते है। मेनोपॉज की समस्या जैसे, रात में पसीना आने, घबराहट होना आदि। अलसी के सेवन से मेनोपॉज की समस्या का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है।

4. वजन कम करे

अगर किसी का वजन बढ़ा हुआ है और वे वजन कम करना चाहते हैं तो अलसी के बीज बहुत फायदेमंद है। अलसी खाने से लम्बे समय तक पेट भरा हुआ होता है। अलसी मैं विटामिन B ,पोटैशियम, मैग्नीशियम एवम जस्ता पाया जाता है जो वजन कम करने मैं सहायक होते है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद है

अलसी के बीज त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है। इनके खाने से महिलाओ में झाइयों को समस्या दूर हो जाती है। जो महिला झाइयों से परेशान हैं उन्हे अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए।

6. कैंसर से बचाव

Advertisement

अलसी के बीज कैंसर की समस्या को कम कर सकता है। अलसी के बीजों मैं लिगनन का स्तर अधिक होता है, इसीलिए अलसी के बीज स्तन में कैंसर से सुरक्षा करता है। अलसी के बीज प्रोस्टेट,पेट के कैंसर ,और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करते है।

7. बालों के लिए फायदेमंद है

अलसी के बीज बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अलसी के बीज बालों में होने वाली समस्या को दूर कर बालो को घना, चमकदार बनाते है। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते है। बालों को चमकदार बनाने के लिए अलसी का हेयर मास्क लगाए। बालो में अलसी के तेल का उपयोग करें। आप अलसी को खाने में मिलाकर खा सकते हैं।

8. पाचन शक्ति अच्छी रहती है

अलसी के बीज का रोजाना सेवन करने से आप पाचन शक्ति बढ़ती हैं। असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ती है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती हैं।

9. झुर्रियां से छुटकारा पाए

अलसी के बीज झुर्रियां से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स तत्व होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती है।

पुरुषों के लिए अलसी के फायदे

  1. अलसी के बीज खाने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन की मात्रा बढ़ती है। यह हार्मोन पुरुषों का सेक्स हार्मोन होता है। अलसी के बीज सेक्स करनें की अवधि को बढ़ा सकते हैं।
  2. अलसी का तेल गुप्तांगों में खून का बहाव तेज करता है, जिससे यौन इच्छा बढ़ती है।
  3. जिन पुरुषो में शुक्राणु की कमी है, उनके लिए अलसी का तेल और बीज फायदेमंद है। अलसी का तेल और बीज शुक्राणु की संख्या बढाने में और इसे शक्तिशाली बनाने में सहायक है।
  4. अलसी का तेल पुरुषों की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है।

खाली पेट अलसी खाने के फायदे

1. शरीर डेटोक्स होता है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच अलसी पावडर मिलाकर पीने और रात को सोने से पहले पीने से शरीर डेटोक्स होता है।

2. पेट की सफाई करे

खाली पेट पानी के साथ अलसी का पाउडर खाने से पेट अच्छे से सफाई हो जाती है। अलसी के बीज में ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट और केमिकल पाए जाते हैं। इसमें एक एस्ट्रोजन जैसा पदार्थ पाया जाता है जो पेट से हानिकारक तत्वों की सफाई करता है।

3. धमनियों ढीली रहती है

अलसी का रोजाना सेवन करने से शरीर की धमनियां टाइट नहीं होती है। अलसी धमनियों पर कुछ भी जमने नही देती है। जब धमनियों पर कुछ भी नहीं जमता है, तब रक्त का प्रवाह आसान हो जाता है। इससे दिल से सम्बन्धी बीमारियों भी नहीं होती है।

4. ब्लड शुगर करे नियंत्रित

रोजाना सुबह खाली पेट असली के काढे़ के सेवन से ब्लड शुगर और डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है।

5. थायराइड में फायदेमंद है

सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा हाइपोथायराइड और हाइपरथायराइड दोनों स्थितियों में फायदेमंद है

अलसी खाने के तरीके

  1. अलसी का सेवन पाउडर, तेल या बीजों के रूप मैं कर सकते है
  2. अलसी के बीज को हम अपने खाने में मिलाकर खा सकते हैं। इसका सेवन सलाद पर डालकर कर सकते हैं।
  3. अलसी के बीज का सेवन दही मैं, मिल्कशेक, दलिया में मिलाकर कर सकते हैं।
  4. अलसी के तेल का सेवन सब्जी में मिलाकर कर सकते हैं।
  5. अलसी के बीज का पाउडर बनाकर दूध मैं ,लड्डू मैं ,आटे में भी सेवन कर सकते हैं।

अगर अलसी के सेवन से कोई दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ ले, जिससे बाद में कोई परेशानी नही हो।

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here