Health Benefits of Turmeric in Hindi | Turmeric Benefits for Skin | Haldi Benifits | Turmeric Benefits | Turmeric | Turmeric Usage | What Turmeric Used for

दक्षिण एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उगने वाली हल्‍दी कुरकुमा लौंगा पौधे की जड़ से प्राप्‍त की जाती है। इस पौधे की जड़ बल्‍ब के आकार की होती है जिससे प्रकंद बनती है। इस प्रकंद को उबला जाता है और फिर इसे पिसा जाता है जिससे पीले रंग का पाउडर प्राप्त होता है जिसे हल्दी कहते है।

हल्दी का इस्तेमाल कहाँ होता था।

600 ई.पू. हल्‍दी का इस्‍तेमाल रंगाई के लिए किया जाता था। भारत में हल्‍दी का प्रयोग बहुत सालों से किया जाता है। आयुर्वेदिक दवाओं में भी हल्‍दी का इस्‍तेमाल किया जाता है और इससे बनी दवाइयों का उपयोग सांस से संबंधित परेशानियों, रूमेटिज्म, बदन दर्द तथा थकान को दूर करने में किया जाता हैं।
हल्‍दी का स्‍वाद कड़वा होता है और इसका इस्‍तेमाल भोजन को पीला करने के लिए किया जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों को हल्‍दी की पत्तियों में लपेटकर भी पकाया जाता है। इन पत्तियों से खाने में एक अलग स्‍वाद आ जाता है।
भारत हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक देश है। भारत में पैदा की गई हल्‍दी को सबसे ज्‍यादा बेहतरीन माना जाता है क्‍योंकि इसमें करक्‍यूमिन की मात्रा अधिक होती है। विश्व में हल्दी के कुल उत्पादन में भारत का हिस्सा 80% है।

हल्दी के फायदे (Health Benefits of Turmeric)

हल्‍दी एक चमत्‍कारिक मसाला है और इसके अनेक फायदे है लेकिन इसको दूध और पानी के साथ लेने से हल्‍दी के गुण दोगुने हो जाते हैं। क्योंकि हल्‍दी वसा में घुलनशील करक्‍यूमिन नामक रसायनिक तत्‍व से बनती है।
आइए जानते हैं हल्दी के फायदे

हल्दी वाले पानी के फायदे

हल्दी का पानी बनाने के विधि
सामग्री
एक गिलास पानी
आधा टेबल स्पून हल्दी का पाउडर
एक चम्मच शहद

कैसे बनाए

हमे पानी को तेज गर्म कर लेना है और पानी में शहद और हल्दी को मिला दे। और गुनगुना होने दे। इस तरह हल्दी वाला पानी तैयार होता है।

इसका सेवन केसे करें
हम इसका सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन खाली पर पीने से इसके ज्यादा फायदे होते हैं इसीलिए हो सके तो इसका सेवन खाली पेट ही करे।

हल्दी वाले पानी के फायदे

1. केंसर से बचाए

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल को मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट बनाती है। जो केंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं यानी कि सेल्स से लड़ती है। और आपको केंसर से बचाती है।

2. पाचन तंत्र सही रखे

कई रिसर्च से पता चला है कि रोजाना हल्दी का पानी पीने से पित्त ज्यादा बनता है। जिससे आपका खाना आसानी से पच जाता है और खाने के आसानी से पच जाने से आप पेट संबंधी बीमारियो से बचे रहते हैं। इसीलिए आप अपने पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो रोजाना हल्दी के पानी का सेवन करें।

3. सूजन कम करे

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल को मौजूदगी के कारण यह एक दवा के रूप में कार्य करती है। और यह शरीर की सूजन कम करने में मददगार होती है शरीर में चाहे कितनी भी सूजन हो हल्दी का पानी पीने से हट जाती है। इसके अलावा जोड़ो के दर्द व जोड़ो की सूजन से भी छुटकारा दिलाती है।

4. दिमाग को तेज करे

हल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्छी होती है। अगर आप सुबह के समय खाली पेट हल्दी का पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छी रहती है। भूलने की बीमारी डिमेंशिया व अल्जाइमर को भी इसके रोजाना सेवन से कम किया जा सकता है।

5. दिल को रखें दुरुस्त

हल्दी का पानी दिल के लिए भी अच्छा है इसके पीने से खून नहीं जमता और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है और इस तरह यह दिल को दुरुस्त रखता है।

6. शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार

हल्दी की ड्रिंक शरीर के विषैले पदार्थ यानी टॉक्सिक मटेरियल को निकालने में बहुत मददगार साबित होती है।

7. लिवर की रक्षा करता है

हल्दी का पानी टॉक्सिक चीजों से लीवर की रक्षा करता है और खराब लिवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में भी मदद करता है जिससे आपके लिवर की रक्षा होती है।

8. उम्र के असर को करता है बेअसर

हल्दी की ड्रिंक पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे रोजाना पीने फ्री रेिकल्स से लडने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम व धीरे धीरे पड़ता है।

9. डायबिटीज रखे कंट्रोल

बायो केमेस्ट्री व बायो फिजिकल की रिसर्च के अनुसार हल्दी के पानी की रोजाना पीने से ग्लोकोस का लेवल कम व टाइप 2 डायबिटीज का खतरा नहीं रहता है।

10. स्कीन के लिए हल्दी के फायदे

बेदाग त्वचा के लिए

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो हमारी त्वचा को बेदाग बनाती है। इसीलिए हमें हल्दी का फेस पैक बनाकर लगाना चाहिए।

ऑयली और ड्राय स्कीन वालो के लिए फेस पैक
ऑयली स्किन के लिए आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेसन और जरूरत के अनुसार नींबू का रस मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बनाए और सोते समय फेस पर लगाए सूखने के बाद धोले। इस पैक को आप रोजाना लगाए आपका चेहरा चमकदार और बेदाग हो जाएगी।

और पढ़ें: मधुमेह के घरेलू नुस्खे

ड्राय स्कीन के लिए एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच मलाई मिलाकर सोते समय फेस पर लगाए और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोले। आपकी स्किन सॉफ्ट चमकदार और बेदाग हो जाएगी।

1. मुंहासों से छुटकारा पाए

मुंहासों से लडने में मदद करने वाले तत्वों में से हल्दी बहुत अच्छी है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। बैक्टीरिया को फैलने से बचाती है। लालिमा, सूजन को कम करती है इसीलिए हमे चेहरे पर हल्दी का लेप लगाना चाहिए।
एक चम्मच हल्दी में शहद, कच्चा दूध, आधी चम्मच से कम बेसन मिलाए इन सब को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करे इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सुख जाने के बाद चेहरा धोले। इसे रोजाना लगाने से मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी।

2. डार्क सर्कल दूर करे

डार्क सर्कल दूर करने के लिए एक चम्मच गन्ने के रस में हल्दी मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जायेगे।

3. चेहरे से अनचाहे बाल हटाए

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने में भी हल्दी बहुत मददगार है।
दो चम्मच आटा, दो चम्मच हल्दी, ठंडा दूध इन्हे मिक्स करें दूध जितना डाले जब तक एक चिपचिपा पेस्ट बन जाए और उसे लगाने पर हटे नहीं, जिस जगह से अनचाहे बाल हटाना चाहते हो वहा लगाए। सुख जाने के बाद हल्के हाथों से मसलकर हटाए। उसके बाद चेहरा धोले।

और पढ़ें: रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है?

अगर आपको जानना हैं कि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा है या नहीं ?

Vitamins Function & List | Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

Conclusion:-

आपको Health Benefits of Turmeric | Turmeric Benefits for Skin यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे और दिए गए Bell Icon को जरूर दबाए
जिससे आपको ई- मेल और Mobile Notification के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद।

Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *