हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे? | हेयर ट्रांसप्लांट कितने वर्ष तक रहेगा | हेयर ट्रांसप्लांट के बाद दवाई लेनी चाहिए | हेयर ट्रांसप्लांट के नुकसान

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है

  • हेयर ट्रांसप्लांट एक ऐसी टेकनीक है जिसमे जिंदा टिश्यू यानी ऊतक एक जगह से निकलकर दूसरी जगह लगाया जाता है। ज्यादातर सिर पीछे और साइड के बाल नही झड़ते हैं। सिर के ऊपर बीच के बाल जल्दी झड़ते हैं। जिस जगह से बाल नही झड़ते हैं वहा के बालो को लेकर जहा बाल झड़ गए हैं वहा लगाए जाते हैं। यह देखा जाता है कि जिस जगह बाल ले रहे वह खाली भी नही हो और जिस जगह लगा रहे वहा भर भी जाए।
  • अगर किसी के सिर के पीछे के बाल कम है तो बाल दाढ़ी से निकलने पड़ते हैं। किसी किसी के तो शरीर के दूसरे हिस्से से भी बाल निकाले जाते है। लेकिन वे इतने अच्छे नही होते हैं, दाढ़ी और सिर के बाल काफी हद तक समान होते हैं। इसीलिए दाढ़ी के बाल शरीर के दूसरे हिस्से से अच्छे होते हैं।

और पढ़ें: – 20 काली चेरी के फायदे और नुकसान

और पढ़ें: – हड्डी को मजबूत कैसे करे

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए बालो को केसे निकलते हैं?

  • बालों का पूरा रूट निकाला जाता है। बालों को स्किन के साथ ही निकाला जाता है। बालों को सिर के खाली जगह पर लगाया जाता है। इस काम को बहुत ध्यान से किया जाता है। पतले बाल कहां लगाए जाएंगे मोटे बाल कहां लगाए जाएंगे डबल बाल कहां लगाए जाएंगे इसका पूरा ध्यान रखा जाता है। सिर पर सामने के बाल पतले और सिंगल होता है इसीलिए ध्यान रखा जाता है कि सामने के बाल कहां से निकाल कर लगाए जाएंगे। सिर पर पीछे के बाल डार्क होते हैं इनको कहां से निकाल कर लगाएं, इस तरह सभी बातों का ध्यान रखा जाता है।
  • हेयर ट्रांसप्लांट बहुत सोच समझकर और योजना बनाकर किया जाता है। पहले ही सोचा जाता है कि 40 से 50 साल बाद में बाल केसे दिखेंगे।
  • यह भी ध्यान में रखा जाता है कि जिस जगह से बाल निकाले जा रहे हैं वहां कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होगा और जिस जगह बाल लगाए जा रहे हैं वहां बाल घने दिखे और नेचुरल दिखे और खोपड़ी खाली भी नहीं रहे।

हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले टिप्स

  1. ट्रांसप्लांट कराने से पहले सर्जरी के बारे में पूरी जानकारी ले।
  2. हेयर ट्रांसप्लांट कराने से दो या तीन दिन पहले से डॉक्टर शराब पीने और स्मोकिंग को मना कर देता है।
  3. बालो में किसी भी तरह का तेल नही लगाना चाहिए सिर्फ शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।
  4. बालो को ट्रिम भी नही करना चाहिए।
  5. हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करवाने से पहले इस बात पर ध्यान दें की बाल झड़ना बंद हो गए हो। बालो का झड़ना रोकने के लिए दवाई दी जाती है।
  6. हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले बालो का झड़ना बंद करे उसके बाद सर्जरी करवाए, यही सबसे अच्छा है।

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे?

  1. ट्रांसप्लांट के एक हफ्ते बाद जहा नए बाल लगाए वहा किसी भी तरह रगड़ नही लगे और वहा हाथ भी नहीं लगाए।
  2. जहा नए बाल लगे हैं वहा छिड़कने के लिए डॉक्टर स्प्रे देता है उसे प्रत्येक 2 से 3 घंटे में उपयोग करे। स्प्रे करने से वह जगह ड्राय नही होती है, पपड़ी नही जमती है और बालो की जड़ो को फायदा पहुंचता है।
  3. जिस जगह से बाल निकाले हैं उस जगह को बिटाडीन स्क्रब से साफ करें।
  4. हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद किसी भी तरह की समस्या है डॉक्टर से संपर्क करें।
  5. समय समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहे।

हेयर ट्रांसप्लांट में खर्चा

  • हेयर ट्रांसप्लांट में खर्चा आपके सिर के गंजापन पर निर्भर करता है अगर आपका सिर ज्यादा गंजा है तो अधिक खर्चा होगा और कम है तो कम खर्चा होता है।
  • जितने ज्यादा बाल ट्रांसप्लांट करने होते हैं खर्चा उसके हिसाब से बढ़ जाता है।
  • सभी हॉस्पिटलों का अपना अपना रेट अलग अलग होता है। यह निर्भर करता है वे किस तरह का सामान सर्जरी के लिए उपयोग करते हैं, डॉक्टर के अनुभव पर निर्भर करता है।
  • अगर आप बहत कम बाल लगवा रहे हो तो 60 से 70 हजार का खर्चा आएगा। अगर बहुत ज्यादा बाल लगवा रहे है तो 8 से 11 लाख खर्चा आ जाता है।

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद दवाई लेनी चाहिए

  • हेयर ट्रांसप्लांट के बाद आपका ट्रांसप्लांट करने वाला डॉक्टर आपको पूरी जानकारी देते हैं। आपको दवाई भी देते हैं जिससे बालो को अच्छी तरह से न्यूट्रीशन मिल सके। न्यूट्रीशन में आयरन की गोली, केल्शियम, विटामिन डी 3 और भी दवाई देते जिससे आपके हेयर ट्रांसप्लांट के बाद उन्हें न्यूट्रीशन मिल जाए। डॉक्टर आपको पूरी जानकारी देते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट कितने वर्ष तक रहेगा

  • अगर ट्रांसप्लांट के बाद भी बालो का झड़ना रोकने के लिए दवाई लेते हैं, अपनी रोजाना की जिंदगी को अच्छी तरह रखते हैं, रोजाना व्यायाम करते हैं, स्ट्रेस नही लेते तो लगाए गए बाल सालो साल रह सकते हैं।
  • अगर 100 बाल लगाए हैं तो ऐसा नहीं की जिंदगी भर 100 रहेंगे, उनमें से झड़ जाते हैं। लेकिन गंजापन नही आता है।
  • जिस जगह के बाल नही झड़ते हैं जैसे सिर के पीछे के बाल नही झड़ते हैं तो वह बाल निकल कर गंजे वाली जगह पर लगा दिए जाते हैं। इन बालो का सालो साल रहने के चांस है।

हेयर ट्रांसप्लांट के नुकसान

  • हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद शरीर के जिस भाग से बालों गंजी जगह पर लगाते हैं तो उन अंगों सुन्न किया जाता है लेकिन किसी किसी के 3 से 18 हफ्तों तक सुन्न रहते है। अगर 18 हफ्तों के बाद भी उस अंग की सुन्नता खत्म न हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ट्रांसप्लांट के बाद ब्लीडिंग की भी समस्या सामने आती है। यह समस्या 100 में से एक को हो जाती है, और किसी किसी को कुछ ही दिन बाद ब्लीडिंग बंद हो जाती है।
  • हेयर ट्रांसप्लांट के बाद सिर में सूजन आ सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर्स से मिलकर उन्हें समस्या के बारे में बताए।
  • हेयर ट्रांसप्लांट से अल्सर होने की भी संभावना होती है। जब बालों की जड़ें खत्म हो जाती हैं और त्वचा में अंदर तक घुस जाती हैं तब अल्सर होता है। डॉक्टर से संपर्क करें।
  • संक्रमण, खुजली भी हो सकती है, इसीलिए हेयर ट्रांसप्लांट के बाद समय समय पर डॉक्टर से संपर्क करते रहे हैं इसमें लापरवाही नहीं करे।
Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *