Balo ka girna se rokne ke upay in hindi, Hair fall treatment in hindi, Hair fall rokne ke upay in hindi, Home remedies for hair fall and regrowth,  ayurvedic treatment for hair loss and regrowth in hindi, Home remedies

 

बाल झड़ने की समस्या का ज्यादातर सभी लोगो में हो रही है। यह स्त्री व पुरुष दोनों में ही हो रही है अगर किसी व्यक्ति के 15 या 20 बाल झड़ते हो तो यह सामान्य है क्योंकि जो बाल गिरते है उसकी जगह दूसरे आ जाते है लेकिन किसी के इससे अधिक संख्या में झड़ते है तो यह चिंता की बात है सभी के लिए बालों का बहुत महत्व है क्योंकि बाल स्त्री या पुरुष दोनों की सुंदरता का गहना होते है। आजकल बाल समय से पहले झड़ने लग जाते है।  इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कृत्रिम चीजे लगाने लग जाते हैं जिससे समस्या कम नहीं और ज्यादा बढ़ जाती है |

 

आओ चलो Hair fall rokne ke upay के बारे में विस्तार से चर्चा करते है |

जब हमारे बाल झड़ते है तो हम सोचते है की बाल क्यों झड़ते है। इसलिए हमे पहले बाल झडने के कारण जानने चाहिए।

आइए जानते है बाल झड़ने के कारण। इसके बाद जानेंगे बालों का झड़ना कैसे रोके। {Hair fall rokne ke upay}

*बाल झड़ने के कारण

बाल झडने के अनेक कारण है लेकिन अच्छा खान पान नहीं लेने से बाल ज्यादा झड़ते है हम हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशियन नहीं ले पाते है तो पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने लग जाते है।

1. अच्छा खान पान नहीं लेना :-

जब हमारे शरीर में पोषक तत्व अच्छे न्यूट्रीशियन लेने से बढ़ते है जब अच्छा खान पान हमारे शरीर में नहीं जाता है तो हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते है । उसका परिणाम सिर के बालो पर होता है हमारा शरीर बालो को ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं समझता जितना बाकी आर्गन को समझता है जैसे हार्ट, ब्रेन, किडनी, लिवर। जब हम न्यूट्रीशियन लेट है तो हमारे शरीर पहले बाकी आर्गन को पोषक तत्व देता है फिर बचा हुआ ही हमारे बालों पर पहुंच पाता है। जब हम न्यूट्रीशियन भरपूर मात्रा में नहीं लेते है तो पोषक तत्व की कमी आ जाती है और बालो तक नहीं पहुंच पाते है।

2. जंक फ़ूड या फास्ट फूड खाना :-

आजकल के लोगो को बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है जो हमारे बालों का झड़ना शुरू कर देता है।

 जंक फूड खाने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और बाल तेजी से झडने लगते है।

जंक फूड या फास्ट फूड में ज्यादा मात्रा में ऑयल और ट्रांस फेट्स होते है जो बालो कि जड़ों तक पोषक तत्व नहीं पहुंचने देते है बाल कमजोर होकर झडने लगते है इनमे शूगर लेवल बहुत ज्यादा होता है जिससे हेयर फॉल को बढ़ाने वाले एंड्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता है।

सोडा ड्रिंक्स अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिडिक क्वालिटी और बहुत ज्यादा शूगर होता है जो बाल झड़ने का बड़ा कारण है।

व्हाइट ब्रेड, पास्ता में मौजूद स्टार्थ शूगर में बदल जाता हैं और फिर बाल झडने लगते हैं।

3. चिंता या तनाव लेना :-

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ती जा रही है। जिस वजह से हमारे शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में ऊर्जा निकल जाती है जिसके कारण मानसिक तनाव का स्तर बढ़ने लग जाता है। तनाव हमारे शरीर के साथ साथ बालो पर भी असर डालता है।

4. रोजाना शैंपू से बाल धोना :-

शैंपू में ज्यादा मात्रा में केमिकल होते है जिस वजह से रोजाना शैंपू से बाल धोने पर बालों का झड़ना बढ़ता है कम नहीं होता है।

5. लगातार दवाई खाना :-

दवाई खाने से भी बाल झड़ते है क्योंकि हार्ट प्रॉब्लम, डिप्रेशन,गठिया, हाई बीपी, डाइबिटीज की दवाइयों में ड्राग पाया जाता है। बर्थ कंट्रोल की दवाई लेने से भी कुछ महिलाओं के बाल झड़ने लग जाते है।

6. गीले बालों को बांध लेना या कंघी करना :-

जब आप बाल धोते है तो आपके बालों जड़ कमजोर हो जाती है तो बालों की कंघी करने और चोटी बनाने से बाल खींचते है और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है।

7. गर्म पानी से बाल धोना :-

गर्म पानी से बाल धोने से बालों का सारा तेल निकल जाता है और बाल बहुत ज्यादा ड्राय ही जाते है जिससे बाल झड़ते है।

8. धूम्रपान करना :-

धूम्रपान करने की लत डिप्रेशन व तनाव बढ़ती है। धूम्रपान करने की वजह से इम्युन सिस्टम भी कमजोर हो जाता है और बाल झड़ने लग जाते है।

9. गर्भाशय से भी बाल झड़ते हैं :-

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में हारमोंस बदलाव होते है तो उस समय बहुत ज्यादा बाल झड़ते है।

10. रोजाना बालों से छेड़छाड़ करना :-

आजकल के लोग बालों में डाई, ब्लीच, स्ट्रेट करते है स्ट्रेट करते है तब धुआ निकलता जिससे हमारे बाल ड्राय हो जाते है रोजाना करने से कमजोर हो जाते है और झड़ने शुरू हो जाते है कुछ लोग बालों को रबर से कसकर बांधते है जिससे बाल टूटने लग जाते है।

*बाल झड़ने से छुटकारा पाने के उपाय

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खान पान पर ध्यान रखना जरूरी है।

  •  हरी सब्जी में प्रोटीन व आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में होते है और इनमे ग्रीन पिगबन भी होता है जो विटामिन -A प्रदान करता है विटामिन-A हमारे स्केलप को तेल प्रदान करता है। जिससे कभी भी डेंड्रफ नहीं होगा , खींचाव नहीं होगा और बालो में बढ़ने की क्षमता भी बढ़ाता है।
  • दूध में विटामीन-D होता है जो हेयर फॉल को कम करता है। दूध तो हमारे शरीर के लिए जरूरी है।
  •  दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, आयरन, बायोटिन, ज़िंक होती है जो हमारे बालो के लिए फायदे मंद होता है
  •  विटामिन-C हमारे बालो के लिए बहुत अच्छा होता है विटामिन-C बालो को नेचुरल कंडीशनिंग प्रोवाइड करता है जब हम नीबू या खट्टी चीजे लगाते हैं तो हमारे बालो पर अलग ही चमक आ जाती है और बालो को मजबूत बनाता है इसी लिए जितने ऐसे खाने है जैसे आवला, संतरा, मौसमी, नीबु, सीबकथोर्न इन्हे अपने खाने में लीजिए आपके बालो की समस्या दूर हो जाएगी
  •  बादाम दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते है अब आप सोच रहे होंगे कि बादाम बालो के लिए कैसे फायदे मंद है वो ऐसे है क्योंकि बालो का झड़ने का कारण है मानसिक तनाव।बादाम मानसिक तनाव को कम करता है जिसकी वजह से
  • हेयर फॉल कम हो जाता है। इसलिए हमे बादाम को श्याम को भिगोकर सुबह उसे छील कर खा लीजिए। बादाम में प्रोटीन, मैग्नीशियम होता है ये दोनों आपके बालो को बहुत ज्यादा मजबूत बनाते हैं।
  •  कद्दू के बीज बालो के लिए अच्छा होता है इनमे ज़िंक व मैग्नीशियम होता है जो हेयर फॉल को कम करता है।

सिर की मालिश करें-

बालों का झड़ना बंद करने के लिए सिर में तेल की मालिश करे। बालों और सिर की मालिश करने से बालों की जड़ मजबूत होती है। मालिश करने से तनाव काम होता है और दिमाग को आराम मिलता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

Hair fall treatment swasthyabook.com

*बाल झड़ने के घरेलू नुस्खे

घर में आसानी से उपलब्ध सामग्री से भी बालों को झड़ने से रोकने के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बालों को झड़ने से रोकने के लिए शीर्ष 5 घरेलू उपचार बताए जा रहे हैं।

1. दही :-

  • दही एक नेचुरल कंडीशनर है। दही को अच्छे से फेट लेे और बालो में लगा ले उसके बाद बालो को ढक ले कम से कम 30 मिनिट के लिए छोड़ दे। आप के बाल चमकदार हो जाएंगे और बालो का झड़ना बंद हो जाएगा।
  •  जब सिर में डेंड्रफ हो जाता है तो बालो कि जड़े कमजोर हो जाती है इसलिए दही लीजिए और उसमे कुछ बूंदे निबू रस डालें दोनों को मिक्स कर के सिर में लगाए और 15,20 मिनिट के लिए ऐसे ही छोड दे उसके बाद बालो को धो ले। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार जरूर लगाए डेंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
  •  दही में कढ़ी पत्ता पीसकर मिलाले और बालो में इस पेस्ट को लगा ले कुछ देर के लिए छोड दे उसके बाद धो ले । आप के बालो का झड़ना बंद हो जाएगा और बाल काले व चमकदार हो जाएंगे।

2. प्याज का रस :-

प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, एक या दो सफेद प्याज ले इन्हे कसकर इसका रस निकाल ले। अब इस रस से सिर में मालिश करे मालिश करने के बाद सिर को कपड़े से बांध ले और 4 या 5 घंटे के लिए छोड़ दे। उसके बाद सिर में सरसो का तेल लगाए आधे घंटे के बाद सिर को धोले। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार जरूर करे।आपको रिजल्ट अच्छा मिलेगा।

3. ऐलोवेरा जेल :-

ऐलोवेरा के बीच के गुदे को निकालकर उसे पीस लेे। इस ऐलोवेरा जेल में दो चम्मच तिल का तेल ले और दोनों को मिक्स करले इसे हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं।इसे हफ्ते में तीन बार जरूर लगाए। बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

4. मेथी का उपयोग :-

मेथी दाना में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स होते है जो हमारे बालों को मजबूत बनाते है। इसीलिए दो कप पानी लेे इसमें दो छोटी चम्मच मेथी, l चम्मच कलौंजी डाले अब इन्हे उबाले जब पानी का रंग बदल जाता है तो ठंडा कर ले।फिर इस पानी को छान ले। इस पानी को बालों की जड़ों में रोजाना लगाए।

5. कढ़ी पत्ते का तेल :-

कढ़ी पत्ते का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। हमे एक कप कढ़ी पत्ते को छाया में सुखाकर इनमे चार चम्मच नारियल का तेल डाले और मिक्सी में पीस ले। अब एक कढ़ाई में तीन कप नारियल का तेल डाले इसमें कढ़ी पत्तो का मिश्रण भी डाले। अब धीमी आंच पर धीरे धीरे पकाए जब कढ़ी पत्ते का मिश्रण थोड़ा सा टाईट हो जाता है तब इसे छान ले। इस तेल को आप रोजाना लगाए।

NOTE :- बालों को झडने से रोकने के लिए पूर्ण आहार की जरूरत होती है बाहरी सुरक्षा हम घरेलू नुस्खों से कर सकते हैं और शरीर के अंदर के लिए बहुत जरूरी है पूर्ण पोषक तत्व वाला भोजन जिसमे सभी प्रकार के विटामिन, खनिज, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट आदि होना जरूरी हैं वरन केवल बाहरी सुरक्षा से ज्यादा समय तक नहीं रुक सकते हैं।
इसलिए सम्पूर्ण आहार पूरा करने के लिए इस पोस्ट को जरूर पड़े – सम्पूर्ण आहार

 

आपको Hair fall rokne ke upay यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे
जिससे आपको ई- मेल के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद

Show 3 Comments

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *