Egg Benefits For Hair In Hindi | Uses Of Eggs | Egg Benefits | Egg Protein | Egg Calories | Eggs Nutrition | Egg White | egg white nutrition | Egg Benefits For Hair In Hindi | Uses Of Eggs 

आजकल धूल, प्रदूषण, शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालो से जुड़ी अनेक समस्या होने लग जाती है |

लोगो के समय से पहले ही बाल झड़ने लग जाते है यह समस्या कब छोटी से बड़ी हो जाती पता ही नहीं चलता। कई बार बाल झड़ने की वजह आनुवंशिक से लेकर मौसम से संबंधित ही सकती है लेकिन कभी इनके पीछे गंभीर रोग हो सकता है। बाल झड़ने की वजह कोई भी हो थोड़ी सी कोशिशों के बाद छुटकारा पा सकते है। बालो के लिए लोग तरह तरह के ट्रीटमेंट लेते है या ट्रीटमेंट करवाते है। इन सब के केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल होता है यह हमे थोड़े समय के लिए सुंदर बनाते है परन्तु लंबे समय बाद देखे तो बहुत नुकसानदायक होते है। लेकिन अगर आप अंडे को बालो में इस्तेमाल करे तो बालो से जुड़ी सभी समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी इससे कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते है क्योंकि यह प्राकृतिक है।

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंडे को बालो लगाना फायदेमंद है।

आइए जानते है अंडे को बालो में लगाने के फायदे Egg Benefits For Hair

अंडे का बालो के लिए फायदे (Egg Benefits For Hair)

अंडे बालो के लिए बहुत फायदेमंद होते है अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालो के लिए जरूरी है। अंडे में सल्फर, ज़िंक , विटामिन्स, मिनरल्स, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, प्रोटीन पाए जाते है। इन सब से बालो से संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और बालो का झड़ना बंद हो जाता है। अंडे में विटामिन ई होता है जो बालो को बढ़ाने में मदद करता है इसमें मोजूद विटामिन बालो को यूवी किरणों से व प्रदूषण से बचाने में मदद करते है। अंडा बालो को कमजोर होने से भी बचाता है। उसके अलावा अंडे में बायोटिन होता है जो बालो कि जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे बाल नहीं झड़ते है।

1. बालो का झड़ना बंद हो जाता है :-

बालो की झड़ने कि समस्या रोकने के लिए अंडे का इस्तेमाल करे। अंडा बायोटिन व विटामिन से भरपूर पाया जाता है अंडे में मोजूद पोषक तत्व आपके सिर को पोषण देते हैं। जिससे आपके बाल जड़ से मजबूत होते है और बाल झड़ना बंद हो जाता है।

2. बालो के बढ़ने की क्षमता को बढ़ाता है :-

बालों के क्षमता पूरी तरह से इस पर निर्भर करती है कि आपका खान- पान कैसा है। अगर आप भोजन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व ले रहे हैं तो बालों के बढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी। अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत है, जो बालों के लिए भोजन का काम करता है। इन्हीं पोषक तत्वों से बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है।

3. बालो को चमकदार बनाता है :-

अंडे की जर्दी भी प्रोटीन युक्त होती है। साथ ही बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन्स और फोलिक एसिड का प्रचुर स्रोत भी है। अंडे की जर्दी में मौजूद फैट बालों को अच्छी तरह से कंडीशन कर सकता है। रूखे-बेजान बालों वाले लोगों बालो में अंडे की जर्दी को लगाकर बालो को काला व चमकदार बनाते है।

4. बालो के दो मुंह वाली समस्या दूर करे :-

कुछ लोगो के बल दो मुंहे के हो जाते हैं। इस कारण से बाल टूटने लग जाते है और बालों का बढ़ना तक रूक जाता है। इस स्थिति में अंडे की जर्दी लाभदायक हो सकती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करते हुए बालों को दो मुंहे होने और टूटने से बचाता है।

5. डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है :-

जब हमारी स्कैल्प ड्राय हो जाती है तो डेंड्रफ की समस्या हो जाती है। जिससे बालो की जड़ कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लग जाते है इसीलिए अंडे को अपनी स्कैल्प में अच्छे से लगाए। अंडा स्कैल्प की नमी को लॉक रखकर डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है।

Egg Benefits For Hair In Hindi

बालो में अंडा लगाने का तरीका

1. बालो का झड़ना व बालो को बढ़ाने के लिए अंडे लगाने के तरीके :-

सामग्री:-
एक कप मेहंदी पाउडर
एक अंडे की जर्दी
लगाने की विधि – मेहंदी को दो घंटे के लिए भिगो दे उसके बाद मेहंदी में अंडे की जर्दी मिला लेे। फिर इसे बालो व स्कैल्प पर लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दे। उसके बाद अपने बालो को पानी से धोले। पानी से बाल साफ़ करने के बाद शैंपू से धोले। इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार जरूर लगाए आपके बालो का झड़ना बंद होकर बाल लंबे हो जाएंगे।

2.अंडे व आंवला का तेल :-

सामग्री
अंडे का सफेद भाग
दो चम्मच आंवला का तेल
लगाने की विधि – एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग ले उसमे आंवला का तेल लेकर दोनों को मिक्स कर लेे। अब इस मिश्रण को अपने बालो पर लगाए 15 मिनट तक लगे रहने दे उसके बाद बालो को शैंपू लगाकर धोले। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं आपके बाल ग्रोथ करने लग जाएंगे और झड़ने कि समस्या दूर हो जायेगी।

3. अंडा व निबू का रस :-

अंडे का सफेद व पीला दोनों भाग
तीन चम्मच निबू का रस
लगाने की विधि – एक कटोरी में अंडे के सफेद व पीला दोनों हिस्से लेे उसमे तीन चम्मच निबू का रस लेकर दोनों की मिक्स कर ले । इसे अपने बालो व सिर में लगाए एक घंटे तक इस मिश्रण को बालो के लगे रहने दे उसके बाद बालो धोले। इसे बालो में हफ्ते में एक बार जरूर लगाए इससे आपके बालो में डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और बाल झड़ना बंद हो जाएगा। आपके बालो की सभी समस्या दूर हो जाएगी।

4. अंडा व जैतून का तेल :-

सामग्री
अंडे की जर्दी
दो चम्मच जैतून का तेल
लगाने की विधि – अंडे की जर्दी व दो चम्मच जैतून के तेल को अच्छे से मिक्स कर लें इस मिश्रण को अपने बालो में लगाए। इस मिश्रण को बालो में 20 मिनट तक रहने दे उसके बाद पानी से बाल साफ़ कर लें। आपके बालो के झड़ने कि समस्या दूर हो जाएगी।

5. बालो को मुलायम व चमकदार बनाने के लिए :-

सामग्री
एक अंडे का सफेद भाग
एक कटोरी दही
लगाने की विधि :- एक कटोरी में दही लेे उसमे अंडे का सफेद भाग मिला ले अब इस मिश्रण को बालों व स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाए। इस मिश्रण को बालों में कम से कम 20 मिनट तक रहने दे उसके बाद पानी से वाली को साफ कर लेे। इससे आपके बाल मुलायम व चमकदार हो जाएंगे।

अंडे के रोचक तथ्य

  • अंडे उबालने के बाद उसे छीलने में बहुत परेशानी होती है इसीलिए उबालने से पहले उसमे पिन से छोटा सा छेद कर दे। उबलने के बाद अंडा आसानी से छिल जाएगा।
  • अंडो की ताजगी को पहचानने के लिए अंडे को नमक मिले ठंडे पानी में रखे अगर वह डूब जाता है तो वह ताजा है। और वह तेरता रहता है तो वह पुराना है।
  • अंडो के छिलके में 17 हजार छोटे छोटे रोम छिद्र होते है।
  • अंडा शाकाहारी भी होता है मांसाहारी भी होता है वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे का सफेद भाग शाकाहारी होता है इसमें भरपूर मात्रा में होता है। अंडे के पीला भाग जिसे जर्दी कहा जाता है वह मांसाहारी होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, फेट के साथ साथ गेमिड सेज भी मोजूद होते है जो अंडे को मांसाहारी बनाते हैं।
  • पहले मुर्गी आई या अंडा – वैज्ञानिकों ने एक खोज से एक प्रोटीन का पता लगाया जिसे ओसी 17 के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रोटीन अंडे का तेजी से खोल तैयार करने में सहायक होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे का खोल बनाने के लिए मुर्गी का होना जरूरी है क्योंकि अंडे का खोल बनाने के लिए उसी 17 प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो सिर्फ मुर्गी के अंडाशय में होता है इसीलिए बिना मुर्गी के अंडे का खोल तैयार नहीं हो सकता है इससे पता चलता है कि पहले मुर्गी का ही जन्म हुआ।
  • उबले अंडे के फायदे

CONCLUSION

आपको Egg Benefits For Hair In Hindi | Uses Of Eggs यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स ने लिखकर जरूर बताए | कोई जानकारी रह गई और आपके कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे और आपको ऐसी जानकारी पड़ना और अपनी नॉलेज को बढ़ाना चाहते हो तो दिए गए न्यूज़लैटर बॉक्स में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब करे
जिससे आपको ई- मेल के जरिए समय – समय नई जानकारी के लिए अपडेट कर सके धन्यवाद।

Show 2 Comments

2 Comments

    • Pramod Jangid

      Thank you So Much Please share and help others

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *