22 C
New York
Wednesday, June 16, 2021

17 बियर पिने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप…

इस पोस्ट में बियर या शराब पीने की सलाह नहीं दी है। क्योंकि जिनसे नशा होता हैं वह स्वास्थ्य को हानिकारक हो सकती है। नशीला पदार्थ पीने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

  • आपने एक कहावत सुनी होगी की अधूरा ज्ञान खतरनाक होता है। आज हम आपको बीयर के बारे बताते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि बीयर पीने के फायदे होते है और कुछ लोग कहते हैं कि इसके नुकसान होते है। वैसे सभी की बात सही है क्योंकि इसके नुकसान और फायदे दोनो होते है।
  • बीयर पर रिसर्च की गई तो बीयर को पीने से फायदे फायदा होता है यह भी निकला हैं। कई डॉक्टर तो बीमारियों में बीयर पीने तक की सलाह देते हैं। डॉक्टर लिमिट से पीने की बोलता है लेकिन लोग बीयर को कम पीते पीते ज्यादा पीने लग जाते है और उनको इसकी आदत पड़ जाती है जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होती है। वे सोचते है की हमसे तो बीयर पीने के लिए डॉक्टर ने बोला। उनकी बीयर पीने की आदत से पूरा परिवार दुखी हो जाता है। इसिलीए बीयर पीना नुकसान दायक होता है।
  • अगर बीयर को लिमिट से पाएंगे और किसी बीमारी को दूर करने के लिए डॉक्टर बताता है कि दिन इतनी ही बीयर पिए तो डॉक्टर के अनुसार उतनी ही पिए आपके लिए फायदेमंद होगी और आपको बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा। अगर इसकी आदत डाल ली और लिमिट से ज्यादा पियेंगे तो बीमारी तो दूर नही होगी बल्कि नई बीमारियां और हो जाएंगी।
  • इसीलिए कृपया किसी बीमारी को दूर करने के लिय बीयर पी रहे हो तो डॉक्टर से पूछे की उन्हे कितनी पीनी चाहिए और सिर्फ डॉक्टर के अनुसार ही पिए। जो लोग बीयर नही पीते उन्हे डॉक्टर भी पीने की सलाह नही देते है।

आइए जानते है बीयर पीने के फायदे

Contents hide

बीयर पीने के फायदे

  • बीयर के अंदर कई तरह पोषक होते हैं। जो कई बीमारियों के उपचार में मदद करते हैं लेकिन इसके सेवन लिमिट से करेंगे तो फायदे है

1. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए

  • सभी लोग इस तरह का खाना खाते है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है जिससे लोगो का कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है। फिर शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं और दिल के दौर की समस्या भी हो सकती है।
  • अगर हम बीयर को लिमिट से पीते है तो बीयर बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल नही बढ़ता है और खून थक्के भी नहीं बनते हैं।

और पढ़ें:कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

2. रक्तचाप को नियंत्रित करे

  • रक्तचाप की सभी में देखी गई है। जब यह बीमरी अधिक होती है तो हाथ की अंगुली मुड़ने लगती है मुंह बंद हो जाता है दात एक दूसरे में ऐसा लगता चिपक गए हो। ऐसे में सीमित मात्रा के डॉक्टर के अनुसार बीयर पी सकते हैं इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनोलिक नामक का यौगिक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

3. डायबिटीज में फायदेमंद है

  • डायबिटीज हो तो सीमित मात्रा में बीयर का पीना फायदेमंद हो सकता है। बीयर के अंदर कुछ अल्कोहल की मात्रा होती है जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बनाए रखती है। जिससे डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया तो समस्या बढ़ सकती है इसीलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही सेवन करे।

4. स्किन के लिए फायदेमंद है

  • बीयर स्किन के लिए फायदेमंद है। जिन लोगो को स्किन से जुड़ी समस्या है वे सीमित मात्रा में बीयर पी सकते हैं।
  • बीयर के अंदर हॉप्स और खमीर होता है जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ तो रखता ही है। बीयर का सीमित मात्रा में सेवन से स्किन बेहद आकर्षक हो जाती है।

और पढ़ें:Turmeric Benefits for Skin

5. बालों के लिए फायदेमंद है

  • बीयर बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।बीयर के अंदर विटामिन बी अच्छी मात्रा होती है विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जरूरी होता हैं, लाल रक्त कोशिकाए बालों और शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करती हैं। जिससे बालो की ग्रोथ अच्छी होती हैं और बाल मजबूत रहते है।

6. अल्जाइमर में फायदेमंद है

  • अल्जाइमर होने पर व्यक्ति अपनी याददाश्त खोने लगता है। बीयर में सिलिकॉन और हॉप्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जाे अल्जाइमर जेसी बीमारी से बचाते है।
  • बीयर का सीमित मात्रा में सेवन अल्जाइमर से छुटकारा दिला सकता है लेकिन अधिक मात्रा के सेवन किया तो खतरनाक साबित होगा इसीलिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करे।

7. किडनी में पथरी होने पर

  • अगर किडनी में पथरी हो जाए तो बीयर का पीना फायदेमंद होता है। जब भी किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी होती है तो डॉक्टर भी उसे बीयर पीने की सलाह देते हैं।
  • बीयर पीने से पथरी पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती है। किडनी होने पर डॉक्टर के अनुसार ही बीयर का सेवन करे।

8. हड्डियों को मजबूत करे

  • बीयर के सेवन से हड्डिया मजबूत हो जाती है। बीयर में सिलिकॉन नामक तत्व होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी अभी नहीं मिली है इस पर अभी रिसर्च हो रही है।

और पढ़ें: – 12 फूड्स हड्डियो को मजबूत बनाने के लिए 

9. दिल की समस्या में

  • दिल के दौरे जेसी समस्या से बचने के लिए बीयर का सीमित मात्रा में सेवन फायदेमंद है।
  • बीयर को लिमिट से पीते है तो बीयर बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल नही बढ़ता है और खून थक्के भी नहीं बनते हैं। जिससे दिल के दौरे जेसी बिमारी नही होती है।

10. अल्सर में फायदा

  • अगर लिमिट से बीयर का सेवन करते हैं तो अल्सर के रोग में आराम मिलता है। और आप डॉक्टर से पूछकर ही सेवन करे।

11. कैंसर होने पर

  • अगर सीमित मात्रा में बीयर का सेवन करते है तो केंसर के खतरे को कम कर सकते है।
  • बीयर कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करे।

12. विटामिन बी

  • बीयर में अच्छी मात्रा में विटामिन बी होता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है।
  • शरीर में विटामिन बी होने से पाचन क्रिया सही होती है मस्तिष्क सही तरह कार्य करता है। लेकिन बीयर का अधिक सेवन करने से विटामिन बी की मात्रा भी बढ़ जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होता है।

13. ब्लड प्रेशर को संतुलित करे

  • बीयर के अंदर पॉलीफेनोलिक होता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। सीमित मात्रा बीयर पीना फायदेमंद है पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

14. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है

  • बीयर के अंदर सिलिकॉन और हॉप्स जैसे तत्व होते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं। ऐसे में सीमित मात्रा में सेवन मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हो सकती है, अधिक मात्रा में आपको नुकसान भी बहुत होगा।

15. तनाव को दूर करे

  • तनाव, घबराहट और थकान आजकल सभी को रहती है। बीयर का सीमित मात्रा में सेवन से आपको तनाव, घबारहट, और थकान से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन ध्यान रखें आपको इसकी आदत भी हो सकती है।

16. याददाश्त तेज करे

  • बीयर पीने से याददाश्त तेज होती है। बीयर Xanthohumol नामक कॉगनेटिव फंक्शन को दुरुस्त करने का काम करती है।

17. स्ट्रोक में फायदेमंद है

  • लोगों को स्ट्रोक की समस्या तब होती हैं जब उनके दिमाग में खून का थक्का बन जाता है और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को रोक देता है। बियर पीने से खून का संचार करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे खून का थक्का नही जम सकते है।

बीयर पीने के साइड इफेक्ट

बीयर पीने फायदे होते है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के हानिकारक होता है।

  1. अगर बियर का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो मधुमेह की समस्या बढ़ सकती है।
  2. बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने से उसका असर दिमाग पर भी पड़ता है दिमाग काम करना बंद कर देता है और इंसान कोमा में भी जा सकता है।
  3. बियर का अधिक मात्रा में सेवन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है क्योंकि बियर में अल्कोहल होता है जिससे बैक्टीरिया पैदा होते हैं जो कैंसर को बढ़ा सकते हैं।
  4. गर्भावस्था में जो महिला बियर पीती है उनके लिए और उनके आने वाले बच्चे के लिए बहुत खतरनाक होता है। बीयर पीने उनके गर्भ में पल रहे हैं शिशु की जान भी जा सकती है अगर वह जन्म ले लेता है तो उसकी मानसिक स्थिति खराब भी हो सकती है।
  5. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी भी खराब हो सकती है।
  6. अल्कोहल की कम मात्रा भी ध्यान और मोटर कौशल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। वास्तव में, कई गंभीर दुर्घटनाएं शराब से संबंधित हैं। इसमें स्पष्ट रूप से मोटर वाहन शामिल हैं, लेकिन इसमें आपकी कुर्सी का गिरना, सीढ़ियों से नीचे उतरना, खिड़कियों से बाहर निकलना आदि शामिल हो सकते हैं।

बीयर के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

क्या Liv 52 खाने के बाद बीयर पी सकते हैं?

  • आपको डॉक्टर से पूछकर ही बीयर का सेवन करना चाहिए क्योंकि साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

बियर से मोटे हो सकते हैं कि

  • बीयर पीने से मोटे हो जाते हैं जो वजन बढ़ाना चाहता है पी सकता है। लेकिन अधिक बीयर का सेवन हानिकारक होता है।

लीवर ट्रांसप्लांट के बाद बीयर पी सकते है क्या

  • ट्रांसप्लांट होने के बाद लिवर पेशंट को अपनी पूरी ज़िन्दगी कभी भी शराब नहीं पीनी चाहिए। थोड़ी सी भी शराब नए लिवर को ख़राब करने के लिए काफ़ी है और शराब पीने के बाद नया लीवर भी खराब हो सकता है और आप अपने डॉक्टर से सलाह लें।

बियर पीने से बॉडी अच्छी बनती है कि नहीं

  • अगर लिमिट से पीते हैं तो फायदे हैं नही तो बॉडी नही बनेगी साथ में पूरा शरीर खराब हो जाएगा। बॉडी को अच्छी बनाने के लिए हेल्थी भोजन खाना चाहिए।

क्या Hepatitis B और जॉन्डिस होने के बाद बियर या रेड वाइन पी सकते हैं?

  • अल्कोहल से तो यह समस्या हो जाती है इसीलिए आपको बीयर पीने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ ले। क्योंकि यह आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है।

इस पोस्ट को पढ़ने से आपको बीयर के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी हो गई होगी। अगर आपको कोई बीमारी है और बीयर पीने की सोच रहे है तो कृपया पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें उसके बाद डॉक्टर के अनुसार पी सकते हैं। अगर कोई शोक से पिता है तो इतना ध्यान रखे अगर लिमिट से पियेंगे तो सही है वर्ना इसकी आदत हो गई तो आप छोड़ोगे फिर भी नही छूटेगी। इसीलिए सोच समझकर ही इसका सेवन करे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,811FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles