25.2 C
New York
Thursday, July 29, 2021

15 चीज खाने के फायदे | Cheese Ke Fayde

चीज के नुकसान | चीज खाने के फायदे | चीज के प्रकार | पनीर और चीज में अंतर | चीज़ का रखरखाव | चीज क्या है? | चीज और पनीर में अंतर | चीज के फायदे | चीज़ में पोषक तत्व

दूध से अनेक खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं जिनमे से एक चीज (cheese) है। चीज का उपयोग अनेक खाद्य पदार्थों को बनाने में किया जाता है। चीज कई प्रकार के होते हैं जिनका अलग अलग तरह से सेवन किया जाता है। कुछ लोग तो पनीर को ही चीज समझते है लेकिन ऐसा नहीं है चीज और पनीर में अंतर है बस दोनो को दूध से ही बनाया जाता है यही समानता है। इनके पोषक तत्वों में भी अंतर होता है। आइए जानते हैं चीज ( cheese ) के बारे मे।

Contents hide

चीज क्या है?

चीज को दूध से बनाया जाता हैं इसीलिए शाकाहारी खाद्य पदार्थ होता है। पनीर को बनाने के लिए दूध में खटास डालते है। चीज बनाने के लिए दूध में बैक्टीरिया डालते है। चीज़ सॉफ्ट और हार्ड होता है। यह दिखने में पनीर की तरह होता है, लेकिन स्वाद में बिल्कुल अलग और मीठा होता है। चीज को कई तरीकों से बनाया जाता है और इसके स्वाद और रंग में भी अलग-अलग अंतर होता हैं। यह गर्म होने पर रबर ले तरह बढ़ता है। इसका अनेक खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। चीज एक पश्चिम का पनीर है। जिसे हम चीज के नाम से जानते हैं।

चीज ( cheese ) दूध से बनने वाला खाद्य पदार्थ है।

चीज कई विधियों से बनाया जाता है इसकी कई वेरायटी है। इसका उपयोग अनेक खाद्य पदार्थों को बनाने में किया जाता है। इसको सभी लोग पसंद करते हैं चाहे बड़े हो या फिर बच्चे, सभी को बहुत पसंद होता है। यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह दूध से बनता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

चीज़ में पोषक तत्व

पोषक तत्व100 ग्राम में
कैलोरी402
कुल वसा33 ग्राम
संतृप्त वसा21 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल105 मिलीग्राम
सोडियम621 मिलीग्राम
पोटेशियम98 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट1.3 ग्राम
आहार फाइबर0 ग्राम
चीनी0.5 ग्राम
प्रोटीन25 ग्राम
विटामिन सी0%
कैल्शियम72%
आयरन3%
विटामिन डी6%
विटामिन बी-65%
कोबालिन13%
मैग्नीशियम7%
थियामिन0.04 mg
राइबोफ्लेविन0.425 mg
नियासिन0.17 mg

चीज के फायदे ( Cheese Ke Fayde )

सभी लोग फल खाने के फायदे तो जानते हैं लेकिन चीज के फायदों के बारे में नही पता होगा की चीज के भी फायदे होते हैं यह स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, विटमिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। चीज में विटमिन-बी और विटमिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करे, वही फायदेमंद है। आइए जानते हैं चीज के फायदे
यह दांतों के इनैमल की भी रक्षा करता है और दाँतों को सड़न से बचाता है।

1. वजन बढ़ाता है

अगर कोई व्यक्ति पतला है और दिखने में बिल्कुल बुरा , सुखा सा हो। इसीलिए उसे अपना वजन बढ़ाने के लिए अच्छा भोजन करना चाहिए। चीज वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, विटामिन और खनिज होता है। मासपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन होता है, हड्डियो को मजबूत बनाने के लिए केल्शियम होता है। चीज में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो आपके वजन को बढ़ाते हैं

2. दांतो को मजबूत बनाता है

चीज में कैल्शियम, फास्फोरस होता है जो दांतों को मजबूत बनाता है जिससे हमारे दांत लंबे समय तक मजबूत रहते हैं और दांतों में कोई बीमारी भी नही होती हैं।

3. दांतो से कैविटी की समस्या दूर करता है

अगर किसी के दांतो मे कैविटी की समस्या हो तो उसके दांत खराब हो सकते हैं। कैविटी होने पर चीज बहुत फायदेमंद होता है। चीज में कैरोस्टेटिक गुण होता हैं, जो कैविटी को कम करने में मदद करता है।

4. हड्डियां मजबूत बनाता है

चीज में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, विटामिन बी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। चीज के सेवन ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के रोग दूर हो सकते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती है और हड्डियो के टूटने की आशंका हमेशा रहती है। चीज बच्चो, महिलाओ, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गो के लिय बहुत फायदेमंद होता है यह उनकी हड्डियो को मजबूत करता है। चीज़ शरीर के सेल्स को पुननिर्मित करता है। इससे हड्डियां मजबूत रहती है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है।

5. त्वचा को चमकदार बनाए

चीज त्वचा संबंधी बीमारियो को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाता है। चीज में विटामिन-बी होता है। यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाता है। यह आपकी त्वचा को हमेशा स्वस्थ्य रखता है।

6. आंतों के लिए फायदेमंद

चीज़ में ऐसे तत्व जो आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चीज में विटामिन-बी12 जस्ता होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है। जिससे पाचन सम्बन्धी बीमारी दूर हो जाती है। चीज़ सैच्युरेटेड फैट से भरपूर है, जो शरीर को स्वस्थ रख एनर्जी देता है।

7. बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाता है

चीज बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। चीज के सेवन से हमे विटामिन बी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा में मिल जाता है। जिससे बाल मजबूत रहते हैं और झड़ते नही है। बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए चीज का सेवन जरूर करे।

8. माइग्रेन से छुटकारा पाए

चीज का सेवन माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है। चीज़ में राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो माइग्रेन से होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं। इसमें कैल्शियम होता है और कैल्शियम का सेवन आधासीसी की समस्या कम करता है।

9. नींद की समस्या दूर करता है

अगर किसी को नींद नहीं आने की समस्या है तो उसके लिए चीज का सेवन बहुत फायदेमंद है। चीज में मेलाटोनिन नामक हार्मोन होता है जो आनिंद्रा की बीमारी को दूर करता है। इसीलिए नींद नहीं आती है तो चीज का सेवन करें।

10. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है

चीज गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। चीज में में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियो, दांतो को मजबूत बनाते हैं। यह बच्चे के साथ मां के लिए भी फायदेमंद है।

11. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

चीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। फ्रैस्कल नामक चीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं। यह बीमारी और रोगों को कम करता है साथ ही यह इन्फेक्शन की समस्या से भी निजात दिलाता है।

12. केंसर होने पर

चीज केंसर से भी रक्षा करता है। इसके सेवन से ब्रैस्ट कैंसर से बच सकते हैं। चीज में संयुग्मित लिनोलेइक एसिड और स्पिंगोलिपिड्स होता है जो कैंसर से बचाता है।

13. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है

चीज का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बच्चे मजबूत बनते हैं चीज सभी पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के लिए जरूरी होते हैं। इसके सेवन से दूध अधिक बनता है जिससे बच्चे का पेट मां के दूध से ही भर जाता है।

14. प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम में फायदेमंद है

सभी औरत प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम से परेशान रहती है यह समस्या महावारी से पहले होती है। इससे महिला चिड़चिड़ी रहती है, पेट दर्द, सिर दर्द रहता है। चीज के सेवन प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम से परेशानी नहीं होती है। यह बहुत फायदेमंद है।

15. ऑस्टियोपोरोसिस होने पर

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियो की बीमारी है इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और धीरे-धीरे टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है। यह बीमारी कैल्शियम की कमी से होती है। इससे बचने के लिए चीज का सेवन करना चाहिए क्योंकि चीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन युक्त होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित रोगी को अपने भोजन में चीज को भी शामिल करना चाहिए।

पनीर और चीज में अंतर 

पनीर और चीज दोनो को दूध से ही बनाया जाता है लेकिन इन दोनो में अंतर जरूर होता है

  • पनीर को घर पर आसानी से बना सकते हैं दूध में सिरका, नींबू का रस और कुछ एसिड डालकर, फिर दूध फट जाता है। जिससे दूध अलग और पानी अलग हो जाता है। इसमें से पानी को निकाल लिया जाता है और बचे हुए पदार्थ को कपड़े ने बांधकर कुछ समय के लिए दबा देते हैं और पनीर बन जाता है। लेकिन चीज को बनाने के लिए कुछ अन्य एन्जाइम की भी आवश्यकता होती है। अम्लीकरण की प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है।
  • पनीर का उपयोग अधिक दिनों तक नही कर सकते हैं लेकिन चीज का उपयोग पनीर से ज्यादा दिनों तक कर सकते हैं।
  • पनीर में वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है जो लोगों के ह्रदय के लिए कोई नुकसानदायक नही है लेकिन चीज में वसा और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है जो हृदय के मरीजों के लिए खतरनाक है।
  • पनीर शरीर में कॉलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। जिससे मोटे लोग वजन कम करने में पनीर खा सकते हैं लेकिन चीज में कॉलेस्ट्रॉल होता है जिससे मोटापा बढ़ता है। इसीलिए मोटे लोगो को चीज नही खाना चाहिए।
  • चीज़ में वसा, कैलोरी, प्रोटीन आदि अधिक होता है इसलिए जो वजन बढ़ाना चाहते है। वे चीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लेकिन पनीर में कैल्शियम की मात्रा नहीं होती है इसीलिए इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता है बल्कि घटता है।
  • चीज गर्म होने पर रबर की तरह खींचता है लेकिन पनीर गर्म होने पर पहले की तरह ही होता है बस नरम हो जाता है।
  • चीज की कई वेरायटी होती है लेकिन पनीर एक ही तरह का होता है।

चीज के नुकसान

  1. चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसनदायक होता है इसीलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करे।
  2. कुछ लोगों डेयरी उत्पाद से एलर्जी होती है और चीज दूध से ही बनाया जाता है इसीलिए उन लोगों को चीज का सेवन नही करना चाहिए।
  3. अगर आपका वजन अधिक है तो चीज सेवन सीमित मात्रा में करे। इससे आपका वजन बढ़ जाता है
  4. चीज़ में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इसीलिए मधुमेह के मरीजों को चीज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए इससे समस्या बढ़ सकती है।
  5. चीज़ में फाइबर की मात्रा नहीं होती है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। इसीलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करे।
  6. चीज का सेवन सीमित मात्रा में करे। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा होता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है जिसके कारण हृदय संबंधी बीमारी हो सकती है।
  7. गाय के दूध से बने चीज़ से एक्जिमा, दस्त, गैस, कब्ज और अस्थमा भी हो सकता है।
  8. इससे वजन बढ़ने का खतरा होता है।
  9. चीज़ के सेवन से एलर्जी होने का जोखिम बढ़ सकता है

चीज खाने के तरीके

  1. चीज खाने के कई तरीके हैं आप अपने तरीके से खा सकते हैं जैसे
  2. घर पर गेहूं के आटे का चीज़ पिज्जा बनाकर खा सकते हैं।
  3. चीज डोसा बनाकर खा सकते हैं।
  4. चीज़ सैंडविच बना ले।
  5. चीज का पराठा भी बनाकर खा सकते हैं। चीज बॉल बना लें।
  6. पकोड़े में पनीर के साथ चीज भरकर खा सकते हैं।
  7. चीज़ मैक्रोनी पास्ता भी बच्चो को बहुत पसंद आता है तो बच्चो को घर चीज़ मैक्रोनी पास्ता बनाकर खा सकते हैं।

चीज़ का रखरखाव

  • चीज़ को पैकेट में खरीद रहे हैं तो उसे पैकेट में ही रहने दे और घर जाकर तुरंत पैकेट को फ्रिज के सबसे ठंडे हिस्से में रखें। इसे गर्म स्थान पर नही रखे वर्ना चीज खराब हो जाएगा।
  • पारमेसन व चेड्डर जैसे सख्त चीज़ को फ्रिजर में भी रख सकते हैं। इस्तेमाल से दो घंटे पहले, फ्रिज से निकाल लें।
  • सख्त चीज को तो एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मुलायम चीज ज्यादा दिनों में खराब हो जाता है इसीलिए उसका जल्दी इस्तेमाल कर ले।
  • चीज खरीदते समय ध्यान रहे की चीज ताजा होना चाहिए अगर पैकेट में खरीद रहे हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट देख कर ही खरीदे।

चीज के प्रकार

चीज कई प्रकार का होता है।

1. क्रीम चीज

क्रीम चीज सबसे पुराना चीज है। यह गाय के फुल क्रीम दूध से बनता है। यह सफेद, मुलायम व हल्की गंध वाला होता है। इसका उपयोग केक, सैंडविच स्प्रेड़ व क्रीम क्रेकर बिस्कुट में किया जाता है।

2. पारमेसन चीज

पारमेसन चीज टाइट और रावेदार होता है। इसका स्वाद तीखा और फलों की तरह होता है। इसे गाय के दूध से बनाया जाता है इसका उपयोग पिज्जा, पास्ता, चावल, सूप आदि में किया जाता है। इसका जन्म इटली में हुआ है।

3. चेड्डर चीज

चेड्डर चीज सफेद रंग का हल्का सख्त होता है। इसे फ्रिज में 2 से 3 हफ्ते के लिए रख सकते है। इसका उपयोग सैंडविच बनाने के लिए किया जाता हैं, क्रेकर व शराब के साथ टेबल चीज़ के रूप में तथा पकाने व बेकिंग के लिए किया जाता हैं।

4. मोजरेला चीज

मोजरेला चीज़ सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर सभी डिश में फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। यह सोफ्ट, क्रीमी, सफेद रंग का है। इसको भैंस के दूध से बनाया जाता है। लेकिन अब इसको गाय, बकरी, भेड के दूध से भी बनाया जाता है।

मोजेरेला चीज दो प्रकार का होता है।
सूखा मोजेरेला
सूखे मोजेरेला उपयोग पिज्जा, लज़ान्या और बाकी बैक की गई डिश में किया जाता है।

फ्रेश मोजेरेला
फ्रेश मोजेरेला को बिना किसी डिश में डाले खा सकते हैं और सलाद, ओलिव और हर्ब के साथ भी खा सकते हैं।

5. कॉटेज चीज

कॉटेज चीज गाय के दूध से बनता है लेकिन अब तो इस भैंस के या टोंड-दूध से भी बना सकते हैं। बाकी सभी चीज से इसमें पोषक तत्व अच्छे होते है। इसका उपयोग शाकाहरी व्यंजनों, कांटिनेटल व्यंजनों, सलाद व चीज़ केक में किया जाता है। यह देखने में दही की तरह है।

6. रिकोट्टा चीज

यह चीज़ गाय के दूध के मट्ठे से बनता है। इसका स्वाद दूध जैसा और मीठा होता है। इसका सोफ्ट और क्रीमी टैक्शर है और हल्के क्रीम रंग में होता है। रिकोट्टा चीज में कैलोरी कम और प्रोटीन ज्यादा पाया जाता है।

7. ग्रूयर चीज

ग्रूयर चीज स्विट्जरलैंड का है। यह सख्त होता है और इसका रंग क्रीम से लेकर ऑरेंज होता है।

8. फैटा चीज

फैटा चीज भेड़ या बकरी के दूध से बनाया जाता है। यह चीज़ सोफ्ट है और इसका स्वाद नमकीन और चटपटा है। इसको कच्चा, ग्रील, ओलिव ऑयल के साथ मसाला लगाकर या फिर हर्ब के साथ खा सकते है।

9. ब्री चीज

यह चीज सॉफ्ट और क्रीमी होता है इसका स्वादबटर जैसा होता है। यह ची बीच में क्रीमी और सफेद रंग का होता है और किनारे की तरफ रंगदार होता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,874FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles