बादाम और मिश्री के फायदे

बादाम और मिश्री के फायदे | सुबह खाली पेट बादाम खाने से क्या होता है? | बादाम, सौंफ और मिश्री खाने के फायदे | बादाम खाने के फायदे

बादाम का सेवन सभी के घरों में होता है सभी जानते हैं कि यह दिमाग के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन इसके अलावा भी अनेक फायदे हैं जिसके बारे में आपको जानकारी भी नही है। अगर बादाम को मिश्री के साथ खाते हैं तो इसके बहुत जबरदस्त फायदे मिलते हैं। बादाम और मिश्री दोनो ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ये हमे बीमारियो से बचाते हैं आइए जानते हैं बादाम और मिश्री के फायदे

बादाम और मिश्री के फायदे

हम आपको बादाम और मिश्री के फायदे बता रहे हैं।

1. भूख लगने की क्षमता बढ़ती है

मिश्री में बना बादाम का मुरब्बा खाने से भूख अधिक लगती है। इसके लिए बादाम को आधा दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका हटा कर उसे मिश्री की बनी चासनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इस मुरब्बे को रोज खाएं। इससे भूख लगने की क्षमता बढ़ती है

2. स्वप्न दोष से मुक्ति मिलती है

स्वप्न दोष की समस्या होने पर 5 बादाम को भिगो लें, और भीगने के बाद छिलका हटा लें। इसे 15 ग्राम मिश्री के साथ पीस लें। इसमें 5 ग्राम गिलोय काढ़ा, 15 ग्राम घी, तथा 10 ग्राम शहद मिला लें। इसका सुबह शाम सेवन करने से स्वप्नदोष दूर हो जाता है।

3. चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है

बादाम को दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है और इसके साथ साथ बादाम और मिश्री का रोजाना सेवन करें।

4. आई फ्लू होने पर

आई फ्लू होने पर 7 बादामो को बारीक पीस लें। इसमें घी और मिश्री 5-5 ग्राम मिला लें। इसे सुबह और शाम सेवन करें।

5. मस्तिष्क शांत रहता है

सिकी हुई बादाम को मिश्री के साथ खाने से मस्तिष्क को आराम मिलता है। यह मस्तिष्क को शांत रखने में भी मदद करता है। इससे शरीर को शीतलता भी मिलती है।

6. बवासीर होने पर

बादाम और मिश्री बवासीर रोग में भी फायदेमंद है। बादाम को दिन में तीन बार काली मिर्च, सौंफ और मिश्री के साथ मिलाकर खाने से बवासीर में भी फायदा होता है।

7. आंखो की रोशनी के लिए फायदेमंद है

बादाम, मिश्री और सौंफ आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। इसके लिए बादाम, मिश्री और सौंफ को पीसकर स्टोर कर लें। फिर रोजाना सुबह और शाम गिलास दूध के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करें। आपको आंखो की रोशनी में फायदा होगा।

8. दिमाग तेज होता है

बादाम और मिश्री का हलवा खाने से दिमाग तेज होता है। बादाम में सभी पोषक तत्व होते हैं जिससे दिमाग तेज होता है। बादाम मे विटामिन और प्रोटीन होता है जो मस्तिष्क की कोशिका को मजबूत बनाते है जिससे दिमाग तेज होता है। इसके लिए शाम को बादाम भीगो दे और सुबह छीलकर पीसकर हलवा बना लें और मीठे में मिश्री का उपयोग करें।

Leave a Comment