16.9 C
New York
Wednesday, June 16, 2021

20 निम्बू पानी पीने के फायदे | Side effects of Nimbu Pani

निम्बू पानी पीने के फायदे | नींबू पानी पीने के साइड इफेक्ट | नींबू पानी पीने के तरीके | 20 निम्बू पानी पीने के फायदे | Side effects of Nimbu Pani in hindi

  • गर्मियों के मोसम में नींबू पानी सेवन कई बीमारियो से बचाता है।नींबू पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। कुछ लोग सुबह कॉफी या चाय पीने के बजाय नींबू पानी पीते हैं। नींबू पानी कई बीमारियो के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है। गर्मियों के मोसम मैं तो नींबू पानी का सेवन सभी को जरूर करना चाहिए।
  • नींबू में विटामिन सी होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ता है। हमे हमारी दिनचर्या में सुबह खाली पेट नींबू पानी शामिल करना चाहिए। नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सबसे उत्कृष्ट तरीका है
  • नींबू में विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, कैल्शियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है। नींबू पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है जिससे मुंहासे नहीं होते है और त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है। इसी प्रकार नींबू पानी कई फायदे हैं और नींबू पानी आसानी से बन भी जाता है।
  • आइए जानते हैं नींबू पानी पीने के फायदे

और पढ़ें: – हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे?

और पढ़ें: – क्या रेमडेसिवीर इंजेक्शन कोरोना का इलाज करता है?

और पढ़ें: – हल्दी नींबू पानी के फायदे

Contents hide

निम्बू पानी पीने के फायदे

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

  • नींबू में विटामिन सी होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाने के लिए गर्म नींबू पानी पीना चाहिए। नींबू पानी शरीर की लौह को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।
  • यह सर्दी और फ्लू से लड़ने में शरीर की सहायता करता है। नींबू में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

2. पाचन संबंधी समस्या दूर करे

  • नींबू पानी पाचन शक्ति बढ़ाता है। इसके सेवन से अपच, कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। गर्म नींबू पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है।
  • अपच, कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह के समय गर्म नींबू पानी पीना चाहिए। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पाचन समस्याओं को दूर करता है।

3. वजन घटाने में मदद करे

  • नींबू पानी वजन कम करने में मदद करता है। जो लोग वजन से परेशान हैं उन्हें नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिए। वजन घटने लग जायेगा।
  • नींबू में एक प्रकार का फाइबर होता है जिसे पेक्टिन कहा जाता है, जो भूख और कैलोरी कम करने में मदद करता है। जिससे अधिक भोजन नही खाते हैं। नींबू का पानी सादे पानी की तुलना में वजन घटाने में अधिक सहायक है।

4. सांस की बदबू दूर करे

  • नींबू पानी गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। खाना खाने के बाद खाद्य पदार्थ खाने से सांसों की बदबू हो जाती है इसके लिए नींबू पानी पीना चाहिए।
  • दांतो की बीमारी का वजह से भी बदबू आने लगती उसे भी दूर करता है। इसीलिए सुबह और खाना खाने के बाद नींबू पानी का सेवन करें।

5. त्वचा को चमकदार बनाए

  • नींबू आपके रक्त को डिटॉक्सीफाई करता है, यह आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखता। नींबू में पाये जाने वाला विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है।
  • नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने में फायदेमंद होता है। जो लोग अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं। उन्हे त्वचा संबंधी समस्या नहीं होती है।
  • नींबू पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है जिससे मुंहासे नहीं होते है और त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है। इसीलिए रोजाना नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

6. शरीर में ऊर्जा बनी रहती है

  • नींबू में विटामिन बी और सी, फास्फोरस, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखते हैं। नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है जिससे शरीर में फुर्ती बनी रहती है।
  • नींबू पानी पीते ही शरीर में थकान दूर हो जाती है और फुर्ती आ जाती है। नींबू पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

7. शरीर में P.H. का स्तर बना रहता है

  • नींबू में साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं जो शरीर में पी.एच. स्तर को बनाए रखता हैं। शरीर में पी. एच. का सही स्तर जरूरी होता है अगर शरीर में पी. एच. का सही स्तर नही हैं तो आपका शरीर अनेकों बिमारियों का घर बन सकता है।
  • इसीलिए सुबह खाली पेट रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए। नींबू पानी शरीर में यूरिक एसिड, एसिडिटी को दूर करता है।

8. मसूड़ों की समस्या दूर करे

  • नींबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से मसूड़ों की समस्या दूर हो सकती है।

9. गुर्दे की पथरी से निजात पाए

  • नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है। नींबू पानी पीने से गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद मिल सकती है। नींबू पानी में उच्च मात्रा में साइट्रेट होता है। नींबू सहित खट्टे फल, साइट्रेट के मूत्र स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद कर सकता है।
  • शरीर में पानी की कमी गुर्दे की पथरी का एक सामान्य कारण है। इसलिए अधिक पानी पीने से गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद मिल सकती है इसीलिए नींबू पानी का रोजाना सेवन करें।

अगर आपको कोई बीमारी है तो नींबू पानी पीने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करे

नींबू पानी पीने के अन्य फायदे

  1. नींबू शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुणों के साथ, नींबू का रस संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है
  2. नींबू पानी लीवर को साफ करने में मदद करता है, यह लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलता है
  3. नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
  4. गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से भी जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।
  5. नींबू पानी पीने से शरीर में पानी पूर्ति हो जाती है। जिससे पानी के कमी नहीं आती है।
  6. नींबू पानी पीने से सीने में जलन की समस्या दूर होती है।
  7. गर्म नींबू पानी पीने से गले की खराबी में आराम मिलता है।
  8. नींबू पोटेशियम में उच्च हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के साथ-साथ मस्तिष्क और तंत्रिका कार्य के लिए अच्छा है।
  9. नींबू पानी जोड़ों में यूरिक एसिड को हटाता है, जो सूजन को कम करता है।
  10. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन के खतरे को भी कम कर सकता है।
  11. आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया को दूर करता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, शरीर में ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन सी हो जाए तो यह आयरन को भी ज़्यादा अवशोषण करती है

सुबह नींबू पानी का एक गिलास पीना स्वास्थ्य के लिए सही है। ज्यादा पीना हानिकारक हो सकता है।

नींबू पानी पीने के तरीके

  1. नींबू पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और स्वादिष्ट बनाने के लिए स्वादानुसार काले नमक और चीनी को मिला कर पिए।
  2. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ और इसमें एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर पिए। यह नींबू पानी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  3. नींबू पानी में पुदीने का रस या फिर एक चुटकी दालचीनी भी मिला सकते है
  4. गर्म नींबू पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं।
  5. नींबू पानी सुबह खाली पेट पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं।

नींबू पानी के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

प्रेगनेंसी में नींबू पानी पी सकते हैं क्या

  • गर्भावस्‍था में मॉर्निंग सिकनेस, मतली और उल्‍टी की परेशानी होती है। इन समस्याओ को दूर करने के लिए नींबू पानी पी सकते है जो कि काफी असरदार भी है। लेकिन प्रेगनेंसी में नींबू पानी लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नींबू पानी कोरोना वायरस में लाभदायक है या नहीं

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी अपनी इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स खा रहे हैं। इम्यूनिटी विटामिन सी वाले फ्रूट से बढ़ती है। नींबू में विटामिन सी होता है जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे कारगर माना जा रहा है।
  • नींबू में मौजूद पोषक तत्व कोरोना वायरस को शरीर में पनपने नहीं देते, इसलिए कोविड19 से बचने के लिए शुरूआत से ही नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए।

कोरोना वायरस होने पर गर्म पानी में नींबू मिलाकर पी सकते है क्या

  • कोरोना वायरस होने पर यह नींबू और अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते है। सबसे पहले अदरक के टुकड़े को ओखली में कूट ले। अब एक बर्तन लें और उसमें पानी को उबलने के लिए रखें, इसमें कुटी हुई अदरक डाले और करीब 5 से 7 मिनट तक अदरक को इस पानी में अच्छी तरह उबलने दें। अब इसे छानकर एक कप में निकाल लें और ऊपर से एक-दो बूंद नींबू रस डालकर इसे पी सकते हैं।

क्या थायराइड में नींबू पानी पी सकते हैं

  • थायराइड में खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, आम, पपीता, अंगूर, सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट आदि में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता हे। थायराइड में इनका सेवन करें। डॉक्टर से पूछे की आपको कितना नींबू पानी रोजाना पीना चाहिए।

मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी नींबू और अश्वगंधा चूर्ण पी सकते हैं कि

  • मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर और शहद मिलाकर पिए।

नींबू पानी में नमक मिलाकर पी सकते हैं कि

  • नींबू पानी में नमक मिलाकर पी सकते है इससे खाना पच जाता है और नमक से नींबू पानी का स्वाद बढ़ जाता है।

नींबू पानी पीने के साइड इफेक्ट

नींबू पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह कर लें कि एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए और कितने समय तक पीना चाहिए।

  1. नींबू पानी पीने के बाद कोई समस्या हो तो इसका सेवन बंद कर दें।
  2. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। इसीलिए नींबू पानी पिने के बाद सादे पानी से अपना मुंह कुल्ला कर लें।
  3. अगर एसिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद करे क्योंकि इसमें ऐसिड होता है।
  4. नींबू में एसिड की मात्रा पाई जाती है और शरीर अधिक एसिड होने से पर खराब हो सकता है इसीलिए सीमित मात्रा में सेवन करें।
  5. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, शरीर में ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन सी हो जाए तो यह आयरन को भी ज़्यादा अवशोषण करती है और आयरन की अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है।
  6. नींबू में मौजूद एसिड का हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,043FansLike
2,811FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles